Breaking :
||रांची में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, महिला सरगना समेत सात गिरफ्तार||लातेहार: फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, मायके वालों ने ससुराल वालों पर लगाया दहेज के लिए हत्या का आरोप||केंद्रीय गृह मंत्री के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सख्त, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को भेजा नोटिस||नामांकन के बाद जयराम महतो गिरफ्तार, समर्थक भड़के||लातेहार: बालूमाथ कस्तूरबा गांधी विद्यालय का इंटर साइंस व आर्ट्स का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत||लातेहार: तालाब से बोरा में बंद भारी मात्रा में मिला वोटर आईडी कार्ड, किसने और क्यों फेंका बना चर्चा का विषय||झारखंड: इंटर के तीनों संकाय के नतीजों में लड़कियों ने मारी बाजी||इंटर रिजल्ट में भी लातेहार के छात्रों ने राज्य में लहराया परचम, कॉमर्स में पहले और साइंस में दूसरे स्थान पर||पलामू के अमित ने इंटर साइंस में झारखंड में प्राप्त किया चौथा स्थान, बना जिला टॉपर||छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 3 महिला नक्सली समेत 10 नक्सली ढेर
Thursday, May 2, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

कोयला मंत्रालय के केंद्रीय सचिव ने मगध कोल परियोजना का किया निरीक्षण समेत बालूमाथ की पांच खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार : बालूमाथ सीसीएल की मगध संघमित्रा एरिया द्वारा संचालित बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र स्थित मगध कोयलियारी का सोमवार को केंद्रीय कोयला मंत्रालय के केंद्रीय सचिव अमृतलाल मीणा ने निरीक्षण किया।

इस दौरान सचिव के साथ सीएमडी बीरा रेड्डी , चेयरमैन, डायरेक्टर, जीएम नृपेंद्र नाथ एवं लातेहार उपयुक्त हिमांशु मोहन, चतरा जिले के डीसी अबु इमरान, परियोजना पदाधिकारी एस सत्यनारायण सहित कई आला अधिकारियों के साथ मगध महाप्रबंधक सभागार में बैठक की। इस दौरान माइंस और क्षेत्र की विकास के लिए कई दिशा निर्देश दिया।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

बैठक के पूर्व मगध जीएम नृपेंद्र नाथ ने बुके देकर और शॉल ओढाकर कोयला मंत्रालय केंद्रीय सचिव अमृतलाल मीणा सहित सभी अला अधिकारियों को भव्य स्वागत किया गया। मौके पर जीएम नितेंद्र नाथ ने कोयला उत्पादन और सेल सहित माइंस की पूरी जानकारी ली l कोयला उत्पादन और विस्तारीकरण से सचिव ने पूरी संतुष्टि जताते हुए जीएम का हौसला बढ़ाया।

वहीं लातेहार और चतरा जिले के उपायुक्त से क्षेत्र की समस्या से अवगत हुए। उन्होंने आश्वस्त किया कि स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल, रोजगार एवं क्षेत्र के विकास का आकलन कर सीसीएल सभी जरूरतों क़ो पूरा करेगी।

मौके पर बालूमाथ प्रखंड विकास पदाधिकारी राजश्री ललित बाखला, अंचलाधिकारी आफताब आलम, बालूमाथ पुलिस इंस्पेक्टर सह थाना प्रभारी शशि रंजन कुमार के साथ-साथ सीसीएल के कई अधिकारी मौजूद रहे।

बालूमाथ मे बजरंग दल के शौर्य जागरण यात्रा को लेकर तैयारियां पूरी, हजारों कार्यकर्ता लेंगे भाग

लातेहार : विश्व हिन्दू परिषद के युवा इकाई बजरंग दल के द्वारा बालूमाथ में कल तीन अक्टूबर को भव्य शौर्य जागरण यात्रा निकाली जायेगी।

बजरंग दल के प्रखंड संयोजक सत्येन्द्र कुमार सिंह, सह संयोजक सूरज कुमार शाह, उपेन्द्र रंगीला, लालदेव गंझू ने संयुक्त रूप से जानकारी देते हुए बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण के लिए बने ट्रस्ट में शामिल कामेश्वर चौपाल शौर्य जागरण यात्रा कल मंगलवार तीन अक्टूबर को बालूमाथ स्थित जोगियाडीह बिरसा खेल मैदान में बालूमाथ का नगर भ्रमण करते हुए पहुंच रही हैं। जहाँ पर सुबह 10 बजे धर्म सभा का आयोजन किया जायेगा।

बजरंग दल के पदाधिकारियों ने प्रखंड के सभी सनातनी धर्म प्रेमियों से अपील किया है कि अधिक से अधिक संख्या में शामिल होकर राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा क शुभ अवसर पर ऐतिहासिक शौर्य जागरण रथ यात्रा कार्यक्रम को सफल बनाएं। बालूमाथ के बाद रथ यात्रा चंदवा के लिए रवाना होगी।

शौर्य जागरण यात्रा को लेकर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं बुजुर्गों और खासकर धर्म प्रेमी सज्जनों में उत्सव का माहौल देखा जा रहा है। उम्मीद जतायी जा रही है कि इस कार्यक्रम में हजारों की संख्या में प्रखंड क्षेत्र के लोग भाग लेंगे।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर कई कार्यक्रमों का आयोजन

लातेहार : पूरी दुनिया को सत्य और अहिंसा का पाठ पढ़ने वाले आजादी के महानायक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र में कई जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर सभी पंचायत सचिवालय, कांग्रेस कार्यालय, भाजपा कार्यालय सरस्वती शिशु मंदिर विद्यालय, झारखंड कामगार यूनियन कार्यालय सहित कई शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनायी गयी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और बहादुर शास्त्री के चित्र के सामने माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उनके आदर्शों पर चलने का संकल्प लिया गया।

कांग्रेस कार्यालय में आमिर हयात ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सत्य, अहिंसा व स्वच्छता के पुजारी थे। मजदूर नेता प्रदीप गंझू ने की कहां की गांधी एवं शास्त्री अहिंसा के मार्ग में चलकर भारत को आजादी दिलाने का कार्य किया।

इस अवसर पर प्रखण्ड के सभी पंचायतों के सचिवालय में पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में विशेष ग्राम सभा का आयोजन करते हुए योजनाओं का चयन सहित अन्य बिंदुओं पर चर्चा किया गया। ग्रामसभा आयोजन के दौरान स्वच्छता पर भी चर्चा की गयी। साथ ही अपने आसपास के स्थलों को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया गया।

झारखंडी भाषा ख़तियान संघर्ष समिति के केंद्रीय संस्थापक का बालूमाथ में हुआ भव्य स्वागत

लातेहार : झारखण्ड की भाषा, खतियान और संस्कृति की रक्षा करने के लिए बनी समिति अब झरखण्ड में राजनीतिक पार्टी बन गयी है। JBKSS (झारखंडी भाषा ख़तियान संघर्ष समिति) के केंद्रीय संस्थापक मनोज यादव का पलामू में जनसभा करने जाने के क्रम में बालूमाथ में लातेहार जिला अध्यक्ष पप्पू यादव, बालूमथ प्रखंड अध्यक्ष अनिल यादव एवम बरियातू प्रखण्ड अध्यक्ष कुलदीप गंझू की मौजूदगी में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने माला पहनाकर स्वागत किया।

उन्होंने कहा कि पलामू प्रमंडल के सभी लोकसभा और विधान सभा में ख़तियानी सांसद और विधायक बनाकर सदन में जायेंगे और सदन में झरखण्ड के ज्वलंत मुद्दा भषा, संस्कृति और ख़तियान आधारित स्थानीय और नियोजन नीति की बात करेंगे। इस दौरान केंद्रीय संस्थापक ने पार्टी के मजबूती को लेकर कार्यकर्ताओं से क्षेत्र में सक्रिय रहने और ज्वलन समस्याओं के समाधान के लिए तत्परता दिखाने की भी अपील की l

तसतबार गांव में नीलगाय के हमले में पशुपालक घायल

लातेहार : बुधवार की शाम करीब 7:00 बजे बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय से सटे तसतबार गांव में नीलगाय के हमले से एक पशुपालक घायल हो गया l घायल पशु पालक तसतबार बार गांव निवासी बोधी गंजू का पुत्र गणेश गंझू है l जिसे परिजनों के द्वारा बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने उसका इलाज किया।

मिली जानकारी के अनुसार गणेश गंझू अपने घर के मावेशियों को खेत की ओर से लेकर घर जा रहा था। इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रहे जंगली नीलगाय ने हमला कर दिया l जिस कारण पशुपालक गणेश घायल हो गया।

बालूमाथ के उत्तरी धाधू कोयला खदान से जल्द शुरू होगा खनन कार्य

एनटीपीसी ने अपनी पहली वाणिज्यिक कोयला खदान, बालूमाथ के उत्तरी धाधू पूर्वी भाग के लिए एमओसी के साथ कोयला खदान विकास और उत्पादन समझौते पर हस्ताक्षर किया।

लातेहार : एनटीपीसी माइनिंग लिमिटेड एनएमएल ने अपनी पहली वाणिज्यिक कोयला खदान, उत्तरी धाधू पूर्वी भाग के लिए कोयला खदान विकास और उत्पादन समझौता सीएमडीपीए पर हस्ताक्षर किया है। जिसे एनएमएल ने वाणिज्यिक कोयला नीलामी दौर की सातवीं किश्त में हासिल किया था। यह समझौता नामांकित प्राधिकारी, कोयला मंत्रालय एमओसी और सीईओ, एनएमएल के माध्यम से भारत सरकार के बीच हस्ताक्षर किया गया।

एमओसी कॉन्फ्रेंस हॉल में आयोजित एक समारोह में एनएमएल के सीईओ अनिमेष जैन को हस्ताक्षरित समझौता भारत सरकार के कोयला सचिव अमृत लाल मीना ने बीते 29 सितंबर 2023 को सौंपा। इस अवसर पर कोयला सचिव ने एनएमएल को झारखंड राज्य के लातेहार जिला अंतर्गत बालूमाथ प्रखंड स्थित उत्तरी धाधु पूर्वी भाग ब्लॉक हासिल करने के लिए बधाई भी दी। एनएमएल के सीईओ ने एमओसी को धन्यवाद दिया और खदान के शीघ्र संचालन का आश्वासन दिया।

एक वाणिज्यिक कोयला खदान हासिल कर एनएमएल ने सौ मिलियन टन प्रति वर्ष की क्षमता तक पहुंचने के अपने लक्ष्य की ओर एक कदम आगे बढ़ाया है। एनएमएल एनटीपीसी लिमिटेड की सौ प्रतिशत पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

Latehar Balumath Latest News