Breaking :
||पलामू: बेटे ने किया प्रेम विवाह तो पिता को मारी गोली, दो आरोपी गिरफ्तार||कार व बाइक की टक्कर में होमगार्ड का जवान, पत्नी और दो बच्चों की मौत, मौत से जूझ रहा घर का आखिरी चिराग||संजय सेठ ने रांची लोकसभा सीट से किया नामांकन, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने कहा- सनातन धर्म के सम्मान के लिए भाजपा को चुनें||कल से पीएम मोदी का दो दिवसीय झारखंड दौरा, रांची में रोड शो, पलामू, लोहरदगा व चाईबासा में सभा||पलामू में माओवादियों ने लगाये चुनाव बहिष्कार के पोस्टर||रांची में सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, महिला सरगना समेत सात गिरफ्तार||लातेहार: फंदे से लटका मिला विवाहिता का शव, मायके वालों ने ससुराल वालों पर लगाया दहेज के लिए हत्या का आरोप||केंद्रीय गृह मंत्री के फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस सख्त, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को भेजा नोटिस||नामांकन के बाद जयराम महतो गिरफ्तार, समर्थक भड़के||लातेहार: बालूमाथ कस्तूरबा गांधी विद्यालय का इंटर साइंस व आर्ट्स का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत
Thursday, May 2, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ में स्कूटी और बाइक की टक्कर में चार घायल समेत बालूमाथ की पांच महत्वपूर्ण खबरें

Balumath Latehar Latest News

लातेहार : बालूमाथ-चंदवा मार्ग पर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय के मुरपा मोड़ के पास स्कूटी और बाइक की सीधी टक्कर में चार लोग घायल हो गये।

जानकारी के अनुसार, नागेंद्र यादव और सागर भुइयां भैसादोन बालूमाथ दोनों युवक रेलवे स्टेशन बालूमाथ में रसोइया का काम करते हैं, जो शुक्रवार की सुबह स्कूटी से कुछ सामान खरीदने के लिए बालूमाथ आ रहे थे। इसी दौरान विपरीत दिशा से आ रही बाइक से टक्कर हो गयी। इस हादसे में उपरोक्त स्कूटी समेत विजय महतो इचाक, सरायकेला और रामदेव यादव डाहू बड़गांव, टंडवा, चतरा घायल हो गये।

ग्रामीणों ने सभी घायलों को बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। जहां चिकित्सक अलीशा टोप्पो द्वारा प्राथमिक उपचार किया गया। डॉक्टर ने बताया कि सभी घायलों के शरीर के कई हिस्सों पर चोटें आयी हैं। लेकिन सभी की हालत खतरे से बाहर है।

लातेहार : बालूमाथ मुख्य सड़क पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम के कारण कई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं। आम लोगों की मांग है कि यात्री बसों को बस स्टैंड पर ही रोका जाये। इसके लिए उपाध्यक्ष अनिता देवी ने जिला परिषद की बैठक में यह मांग उठायी कि हर हाल में यह सुनिश्चित किया जाये कि यात्री बसें सड़क पर नहीं बल्कि बस स्टैंड पर रुकें।

जिला परिषद में उठायी गयी मांग के आलोक में उप विकास आयुक्त-सह-मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी, जिला परिषद, लातेहार के ज्ञापांक:-851 के माध्यम से अंचल अधिकारी बालूमाथ एवं थाना प्रभारी बालूमाथ को निर्देशित किया कि बस स्टैंड, बालूमाथ में अनाधिकृत रूप से पार्क किये गये वाहनों को एक सप्ताह के अंदर खाली करायें तथा यात्री बसों का बस स्टैंड, बालूमाथ में ठहराव सुनिश्चित किया जाये।

वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए बस स्टैंड, बालूमाथ की बंदोबस्ती बासुदेव साव, बालूमाथ के साथ की गयी है। पत्र में यह भी लिखा है कि विश्वस्त सूत्रों से जानकारी मिली है कि बस पड़ाव बालूमाथ में लंबे समय से अनाधिकृत रूप से ट्रकों को खड़ा किया जा रहा है, जिससे वाहनों के परिचालन में परेशानी हो रही है।

लातेहार : शुक्रवार को धनतेरस के मौके पर बालूमाथ में काफी उत्साह देखा गया। हर चौक-चौराहों के साथ-साथ हर सड़क पर सामान की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ देखी गयी। बालूमाथ में धनतेरस का उत्साह महंगाई और मंदी पर भारी पड़ा। पिछले कुछ दिनों से महंगाई को लेकर खूब चर्चा हो रही थी, लेकिन धनतेरस के दिन बालूमाथ बाजार में बिक्री की स्थिति देखकर ऐसा लगा कि लोग त्योहार के दौरान कुछ नहीं करना चाहते।

धनतेरस के दिन शुक्रवार को बर्तन दुकानों, बाइक एजेंसियों, सोना-चांदी, आभूषण, इलेक्ट्रॉनिक सामान आदि की जमकर बिक्री हुई। लंबे समय बाद बाजारों में रौनक देखकर व्यापारियों के चेहरे खिल उठे। भारी भीड़ के कारण जाम लग गया। पुलिस को भी पूरे दिन सड़कों पर अलर्ट रहना पड़ा।

दोपहर में समय के साथ बाजारों में खरीदारी का ग्राफ बढ़ता गया। भीड़ बढ़ते ही बाजार खिल उठा। बिजली व इलेक्ट्रानिक साज-सज्जा व आकर्षक झालरों से सजी दुकानों को देखकर मेले का आभास हो रहा था। इतना ही नहीं बर्तन, बाइक, सोना-चांदी की दुकानों पर भी रात तक भीड़ लगी रही।

यहां तक कि गरीब से गरीब व्यक्ति को झाड़ू तक खरीदते देखा गया। सुनारों की दुकानों में भी अपनी क्षमता के अनुसार छोटे-बड़े सोने-चांदी के सामान खरीदते नजर आये। इस धनतेरस पर लोग इलेक्ट्रॉनिक दुकानों में छोटे-बड़े सामान खरीदते नजर आये। यह सिलसिला देर रात तक देखा गया। इस दौरान भीड़ को देखते हुए यातायात और सुरक्षा के मद्देनजर बालूमाथ पुलिस को भी तैनात किया गया है।

लातेहार : शुक्रवार को बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर से सटे आयुष चिकित्सालय में धन्वंतरि जयंती धूमधाम से मनायी गयी। इस अवसर पर भगवान धन्वंतरि के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया।

मौके पर उपस्थित बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के आयुष चिकित्सक डॉ सुरेंद्र कुमार ने कहा कि भगवान धन्वंतरि आयुर्वेद के जनक थे। आयुर्वेद से कई जटिल और कठिन बीमारियों का इलाज संभव है, इसमें थोड़ा समय लगता है लेकिन बीमारियां जड़ से समाप्त होती है।

चिकित्सक रवि रंजन कुमार ने भगवान धन्वंतरि की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके जीवन को अनुसरण करने की बात कही।

मौके पर बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक डॉ सुरेंद्र कुमार, डॉक्टर अलीशा टोप्पो, डॉ रवि रंजन कुमार, बालूमाथ मुखिया नरेश लोहरा, ज्ञानी पांडे, रवि कुमार रजक, राजेश कुमार समेत कई लोग मुख्य रूप से मौजूद रहकर भगवान धन्वंतरि के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

लातेहार : शुक्रवार को धनतेरस के अवसर पर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय के राजगीर कॉम्प्लेक्स परिसर में दुल्हन साड़ी नामक प्रतिष्ठान का बालूमाथ पूर्वी जिला परिषद सदस्या प्रियंका कुमारी ने फीता काटकर उद्घाटन किया।

मौके पर बालूमाथ पूर्वी जिला परिषद सदस्या प्रियंका कुमारी ने कहा की क्षेत्र में इस तरह के प्रतिष्ठान खुलने से लोगों को हर प्रकार के कपड़े मिल जायेंगे, वो भी उचित दाम में।

भाजपा एससी मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अमित कुमार ने कहा कि प्रतिष्ठान में साड़ी की भरपूर रेंज उपलब्ध है। दुकान के मालिक ने कहा की उच्च क्वालिटी का कपड़ा व उचित दाम पर लोगों को उपलब्ध कराया जायेगा l

मौके पर बालूमाथ पूर्वी जिला परिषद सदस्या प्रियंका कुमारी के अलावे एससी मोर्चा जिला उपाध्यक्ष अमित कुमार, बालूमाथ मुखिया नरेश लोहरा, बिट्टू लाल, बबलू गुप्ता, सुरेश ठाकुर, बसंत कुशवाहा, उदय लाल, विकाश, संतोष लाल, फुचुन ठाकुर समेत काफी लोग मौजूद रहे।

Balumath Latehar Latest News