Breaking :
||चतरा से कांग्रेस उम्मीदवार केएन त्रिपाठी 30 को करेंगे नामांकन||चतरा से भाजपा उम्मीदवार कालीचरण सिंह 26 को दाखिल करेंगे नामांकन||पलामू लोकसभा: अंतिम दिन तीन उम्मीदवारों ने किया नामांकन, कुल 11 ने भरा पर्चा||पलामू में 490 ग्राम अफीम के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, कैश समेत अन्य सामान बरामद||झारखंड में दो IPS अधिकारियों का तबादला, अधिसूचना जारी||पलामू में देशी पिस्तौल के साथ तीन बदमाश गिरफ्तार, जेल||पलामू: हाथों की मेहंदी का रंग उतरने से पहले ही उजड़ गया मांग का सिन्दूर, शादी के छह दिन बाद ही दूल्हे की सड़क हादसे में मौत||पलामू: महुआ चुनने गयी दो सगी बहनों की नदी में डूबने से मौत, आक्रोश||पलामू: दो ऑटो की टक्कर में एक महिला की मौत, शादी समारोह से लौट रहे एक ही परिवार के नौ घायल||पलामू: दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक युवक की मौत, पंद्रह घायल
Friday, April 26, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरदेश-विदेशबिहार

अग्‍न‍िपथ योजना का विरोध : बिहार में ट्रेन में लगाई आग, हरियाणा में छात्र ने की आत्महत्या

अग्‍न‍िपथ योजना का विरोध : केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना के विरोध में बिहार में प्रदर्शन अब उग्र हो गया है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में आग लगा दी। छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई। छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंक दिया गया। गोपालगंज में पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया। यात्रियों ने भागकर अपनी जान बचाई।

बिहार से निकली यह आग यूपी, हरियाणा, हिमाचल समेत देश के 7 राज्यों तक पहुंच चुकी है. दुख कि बात यह है कि हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है। इधर, पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं.

छपरा सदर के बीजेपी विधायक डॉ. सी एन गुप्ता के घर पर प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की है। उनके साथ भी गालीगलौज की गई है। नवादा में बीजेपी ऑफिस पर हमला किया गया है।

आक्रोशित युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े।

गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। इसे लेकर बिहार के 17 जिलों में प्रदर्शन हो रहा है।

इसे भी पढ़ें :- अग्निपथ योजना : युवाओं को मिलेगा सशस्त्र सेवा में काम करने का मौका, सैलरी 30 हज़ार

विधायक की गाड़ी पर हमला

वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर नवादा में प्रदर्शनकारियों ने हमला कर दिया। हमले के दौरान विधायक गाड़ी में ही मौजूद थीं। वो बाल-बाल बच गईं।

गोपालगंज में पैसेंजर ट्रेन में लगाई आग

गोपालगंज में अग्निपथ के आंदोलनकारियों ने सिधवलिया रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर ट्रेन को आग के हवाले कर दिया है। यहां ट्रेन की कई बोगियों में आग लगा दी गई। रेलवे स्टेशन पर ट्रेन में सवार यात्रियों ने भागकर किसी तरह से अपनी जान बचाई है।

जहानाबाद में ट्रेन रोकी, ट्रैक पर बैठे

जहानाबाद में छात्रों ने पटना-गया रेल लाइन को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू पैसेंजर ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक दिया। छात्रों ने शहर के स्टेशन इलाके के काको मोड़ के पास सड़क पर आगजनी कर जाम लगा दिया।

बक्सर में भी मचा बवाल

बक्सर में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी किला मैदान की सड़कों पर निकले पड़े। बक्सर स्टेशन के अलावा चौसा, डुमरांव, रघुनाथपुर स्टेशनों के पास भी रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया है।

ट्रैक से लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। जवाब में छात्रों ने पत्थरबाजी की। पुलिस ने स्टेशन से कई छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया

आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने कई दुकानों को लूट भी लिया।

नवादा में ट्रैक को नुकसान पहुंचाने की कोशिश

नवादा में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ हुई है। प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिए गए। जिसके कारण हावड़ा-गया एक्सप्रेस 6 घंटे से खड़ी है। ट्रेन में सभी यात्री अभी भी सवार है। बड़ा हादसा हो सकता है।

सीवान में प्रदर्शन में शामिल हुए सैकड़ों लोग

सीवान में भी अग्निपथ योजना को लेकर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे। यहां भी युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया। वहीं इस दौरान कई अभ्यर्थी हाथ में बांस का बल्ला लेकर और जगह-जगह आगजनी करते भी दिखे।

छपरा में युवाओं ने सड़क जाम करते हुए आगजनी की

छपरा में उग्र युवाओं ने रेलवे को निशाना बनाया है। 3 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। साथ ही प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को भी कवरेज करने से रोका।

खगड़िया में उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया

खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया। मानसी थाना क्षेत्र के एनएच 31 पर छात्र संगठन ने सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे।

रोहतास के बिक्रमगंज में भी प्रदर्शनकारियों ने अग्निपथ योजना के खिलाफ तेंदुनी चौक को जाम किया। एसडीएम को सौंपा ज्ञापन, सासाराम-आरा स्टेट हाइवे पर वाहनों की लगी कतार। मौके पर पहुंचे पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों ने युवाओं को समझा-बुझा कर जाम हटाया।

4 साल तीनों सेनाओं में भर्ती की योजना

केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

Image source – ani

अग्‍न‍िपथ योजना का विरोध