Breaking :
||चुनाव कार्य में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों के खिलाफ हो त्वरित कार्रवाई : के. रवि कुमार||जानिये झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को राजनीतिक दलों से क्या है अपेक्षायें||झारखंड में 21 मार्च तक बारिश की संभावना, 19 को भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी||झारखंड: सड़क किनारे खड़े ट्रक में कार ने मारी जोरदार टक्कर, चार युवकों की मौके पर मौत||चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, झारखंड के गृह सचिव को हटाया||पलामू से भाजपा के घोषित उम्मीदवार वीडी राम ने गिनायी उपलब्धियां, कहा- बाहरी बताकर विरोध, विपक्ष का खेल||होली के दौरान विधि-व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई, अश्लील गानों और डीजे पर प्रतिबंध||लोकसभा चुनाव निष्पक्ष और शांतिपूर्ण संपन्न कराने में जुटी झारखंड पुलिस, गड़बड़ी करने वालों की खैर नहीं||JPSC पेपर लीक मामले पर सांसद अर्जुन मुंडा ने जतायी चिंता, कहा- त्वरित जांच कर कार्रवाई करे चम्पाई सरकार||लातेहार: बारियातू में महायज्ञ स्थल पर बनी कुटिया में लगी आग, मची अफरा-तफरी
Tuesday, March 19, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरदेश-विदेशराष्ट्रीय

बड़ा रेल हादसा: शालीमार से चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 50 यात्रियों की मौत, 350 से अधिक घायल

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 06782-262286

भुवनेश्वर : ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार शाम कोरोमडंल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गयी। इस हादसे में 50 यात्रियों के मौत की सूचना है। जबकि 350 से अधिक यात्रियों के घायल होने की। इस दुर्घटना की जानकारी मिलने के बाद एनडीआरएफ एवं ओड्राफ तथा अग्निशमन विभाग की टीमें पहुंच कर स्थानीय लोगों की सहायता से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है। घायलों को बालासोर जिले के बाहानगा एवं सोर मेडिकल तथा गंभीर रूप से घायल लोगों को बालासोर स्थित मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया जा रहा है। इधर, रेलवे की ओर से आपातकालीन नियंत्रण कक्ष का नंबर 06782-262286 जारी किया गया है।

दुर्घटना के बारे में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने जानकारी ली है। उन्होंने राजस्व मंत्री प्रमिला मलिक, विशेष राहत कमिश्नर सत्यव्रत साहू व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचने के लिए निर्देश दिया है।

इस बड़ी दुर्घटना में अभी भी पलटी बोगियों के अंदर फंसे यात्रियों को निकालने का कार्य जारी है। भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हेमंत शर्मा, बलंवत सिंह घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। घायलों एवं गंभीर रूप से घायलों को मेडिकल सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बालेश्वर स्थित मेडिकल कालेज, कटक स्थित एससीबी मेडिकल कालेज व आसपास के तीन जिला मुख्यालय अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। एनडीआरएफ की तीन टीमें, ओड्राफ की चार टीमें तथा अग्निशमन विभाग के टीमों के साथ साथ 50 एंबुलेंस को बचाव कार्यों में लगाया गया है।

बाहानगा रेलवे स्टेशन पर पणपणा के निकट यह हादसा हुआ है। इसमें एक्सप्रेस ट्रेन दूसरी लाइन में खड़ी एक मालगाड़ी को टक्कर मार दी। इसके बाद ट्रेन की कई बोगियां पटरी से उतर गईं।

विशेष राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक बालासोर स्थित ओड्राफ की टीम को घटनास्थल पर पहुंच कर बचाव कार्य करने के लिए निर्देश दिए हैंं। बालेश्वर के जिलाधिकारी को भी दुर्घटनास्थल पर पहुंच कर व्यवस्था करने के लिए कहा है। यदि किसी प्रकार की अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो तो तत्काल एसआरसी को सूचना दें।इसके अलावा एनडीआरएफ की टीम और भद्रक से पांच एंबुलेंस और भद्रक से दो अग्निशमन विभाग की टीम को घटनास्थल के लिए भेजा गया है। बालेश्वर मेडिकल कालेज के डॉक्टरों की टीम को भी रवाना किया जा रहा है।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा ट्रेन हादसे के लिए मुआवजे का किया ऐलान

नई दिल्ली : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को ओडिशा ट्रेन हादसे पर दुख जताने के साथ ही मुआवजे का ऐलान किया है। वह दुर्घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं।

रेल मंत्री वैष्णव ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा कि वे घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता से बचाव दल जुटाया गया है। एनडीआरएफ, राज्य सरकार, टीमें और एयरफोर्स भी जुट गई है। बचाव कार्य के लिए सभी की सहायता ली जाएगी।

एक अन्य ट्वीट में रेल मंत्री ने ओडिशा ट्रेन हादसे के लिए मुआवजे का ऐलान करते हुए कहा कि मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों के लिए 50 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी।

गौरतलब है कि ट्रेन सं. 12841 शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस और ट्रेन सं. 12864 एसएमवीबी- एचडब्ल्यूएच सुपरफास्ट एक्सप्रेस शुक्रवार को लगभग 6.55 बजे बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गई।

कोरोमंडल एक्सप्रेस दुर्घटना के बाद हावड़ा से दक्षिण भारत जाने वाली सभी ट्रेनें रद्द

कोलकाता : ओडिशा के बालासोर के पास चेन्नई जाने वाली कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद हावड़ा से दक्षिण भारत जाने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। दक्षिण पूर्व रेलवे से शुक्रवार शाम जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि शाम के समय बालासोर से 20 किलोमीटर दूर बहानागा बाजार स्टेशन के पास कोरोमंडल एक्सप्रेस की टक्कर मालगाड़ी से होने के कारण ट्रेन पटरी से उतर गई है। इसमें कई लोगों के मारे जाने की खबर है। रेलवे की ओर से फिलहाल इस बारे में आंकड़ा स्पष्ट नहीं किया गया है। दुर्घटना की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मालगाड़ी से टक्कर के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया है। इसके बाद हावड़ा से दक्षिण भारत जाने वाली सभी ट्रेनों को फिलहाल के लिए रद्द कर दिया गया है। ओडिशा जाने वाली ट्रेनें भी रद्द की गई हैं। इसकी वजह से कई यात्री परेशानी में पड़े हुए हैं। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है उनमें उल्लेखनीय तौर पर अप जगन्नाथ एक्सप्रेस, अप पूरी एक्सप्रेस, यशवंतपुर एक्सप्रेस और चेन्नई मेल शामिल है।

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ओडिशा में रेल दुर्घटना पर जताया दुख

नई दिल्ली : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर जिले के बाहानगा रेलवे स्टेशन के पास हुई कोरोमडंल एक्सप्रेस दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया है।

राष्ट्रपति मुर्मू ने ट्वीट संदेश में कहा,“ओडिशा के बालासोर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ। मेरी संवेदना शोक संतप्त परिवारों के साथ है। मैं बचाव कार्यों की सफलता और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करती हूं।”

उपराष्ट्रपति धनखड़ ने ट्वीट कर कहा, “ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसे में लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ। इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं।”

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “ओडिशा में ट्रेन हादसे से व्यथित। दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायल जल्द स्वस्थ हों। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया। दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है।”

ओडिशा ट्रेन दुर्घटना को लेकर प्रधानमंत्री ने की रेल मंत्री से बात

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ओडिशा में हुई ट्रेन दुर्घटना को लेकर रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से बात कर यथास्थिति का जायजा लिया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से किए गए ट्वीट में इसकी जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा है कि वे ओडिशा में हुई रेल दुर्घटना को लेकर दुखी हैं और उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं। वह घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि बचाव कार्य जारी है और सभी पीड़ितों को जरूरी आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी।

इसी बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटना स्थल पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि वे घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं। भुवनेश्वर और कोलकाता से बचाव दल जुटाया गया है। इसमें एनडीआरएफ, राज्य सरकार की टीमें और एयरफोर्स भी जुटी है। बचाव कार्य के लिए सभी की सहायता ली जाएगी।

गौरतलब है कि ट्रेन हादसा शाम करीब सात बजे हुआ। शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस के 10-12 डिब्बे बालासोर के पास पटरी से उतर गए और विपरीत दिशा में जा गिरे। कुछ समय बाद, यशवंतपुर से हावड़ा जाने वाली एक और ट्रेन उन पटरी से उतरे डिब्बों से टकरा गई जिसके परिणामस्वरूप उसके 3-4 डिब्बे पटरी से उतर गए। इसमें 350 घायल और 50 से अधिक लोगों के मरने की आशंका है।