Breaking :
||झारखंड एकेडमिक काउंसिल कल जारी करेगा मैट्रिक और इंटर का रिजल्ट||लातेहार: चुनाव प्रशिक्षण में बिना सूचना के अनुपस्थित रहे SBI सहायक पर FIR दर्ज||ED ने जमीन घोटाला मामले में आरोपियों के पास से बरामद किये 1 करोड़ 25 लाख रुपये||झारखंड में हीट वेब को लेकर इन जिलों में येलो अलर्ट जारी, पारा 43 डिग्री के पार||सतबरवा सड़क हादसे में मारे गये दोनों युवकों की हुई पहचान, यात्री बस की चपेट में आने से हुई थी मौत||झारखंड: रामनवमी जुलूस रोके जाने से लोगों में आक्रोश, आगजनी, पुलिस की गाड़ियों में तोड़फोड़, लाठीचार्ज||लातेहार में भीषण सड़क हादसा, दो बाइकों की टक्कर में तीन युवकों की मौत, महिला समेत चार घायल, दो की हालत नाजुक||बड़ी खबर: 25 लाख के इनामी समेत 29 नक्सली ढेर, तीन जवान घायल||पलामू: महुआ चुनकर घर जा रही नाबालिग से भाजपा मंडल अध्यक्ष ने किया दुष्कर्म, आरोपी की तलाश में जुटी पुलिस||झामुमो केंद्रीय समिति सदस्य नज़रुल इस्लाम ने मोदी को जमीन में 400 फीट नीचे गाड़ने की दी धमकी, भाजपा प्रवक्ता ने कहा- इंडी गठबंधन के नेता पीएम मोदी के खिलाफ बड़ी घटना की रच रहे साजिश
Friday, April 19, 2024
BIG BREAKING - बड़ी खबरखेल

मिताली राज ने अंतरर्राष्ट्रीय क्रिकेट से लिया सन्यास, जब उनसे पूछा गया उनका पसंदीदा पुरुष क्रिकेटर, तो कहा…

प्रेम पाठक

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज ने आज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी है। ट्विटर पर जारी अपने बयान में उन्होंने सभी को उनके समर्थन और प्यार के लिए धन्यवाद दिया है। उसने यह भी लिखा है कि वह सभी के आशीर्वाद और समर्थन के साथ अपनी दूसरी पारी का इंतजार कर रही है।

23 साल की लंबी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट यात्रा, 200 से अधिक एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर, और उनके नाम कई और रिकॉर्ड हैं। जब आज की तरह महिला क्रिकेट की चर्चा नहीं होती थी तब से मिताली राज का नाम सुनने को मिलता है। उन्हें महिला क्रिकेट की पोस्टर गर्ल कहना गलत नहीं होगा।

उन्होंने 26 अप्रैल 1999 को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलना शुरू किया और यह यात्रा 23 साल बाद 8 जून को समाप्त हुई जब मिताली ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। 3 दिसंबर 1992 को जन्मीं मिताली असल में भरतनाट्यम डांसर थीं। ऐसी डांसर जिसे क्रिकेट भी पसंद था। और एक समय ऐसा भी आया जब दोनों में से किसी एक को चुनना था।

इतने वनडे मैच सिर्फ सचिन तेंदुलकर, जयसूर्या, मियांदाद जैसे खिलाड़ियों ने ही खेले हैं। क्रिकेट को चुनना आसान था लेकिन इसकी राह मुश्किलों से भरी थी। खासकर 90 के दशक में जब महिला क्रिकेट में कोई खास बात नहीं होता था।

पांच साल पहले एक इंटरव्यू में मिताली ने बताया था, “मेरे माता-पिता ने मुझे क्रिकेट में रखा था, इसलिए उन्होंने हमेशा मुझे प्रोत्साहित किया लेकिन मेरे दादा-दादी को यह पसंद नहीं आया। वे सोचते थे कि अगर मैं धूप में खेलूंगी तो मैं काली हो जाउंगी ।” और कौन शादी करेगा। आप जानते हैं कि भारत में यह सब भी एक समस्या है। चाची लोगों को भी समस्या थी क्योंकि मैं किसी पारिवारिक समारोह में उपस्थित नहीं हो पाती थी ।

मिताली ने अपनी जगह उन दिनों में बनाई थी जब सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं के साथ-साथ महिला क्रिकेटरों को भी सुविधाओं से परेशानी होती थी। मिताली ने बताया कि जब उन्होंने क्रिकेट खेलना शुरू किया तो लोगों को महिला क्रिकेट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी। लेकिन उन मर्यादाओं के बीच मिताली ने अपनी हद इतनी बड़ी कर दी कि जल्द ही वह भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बन गईं और ऐसी हिस्सा बन गईं कि रिटायरमेंट तक जमी रहीं।

1999 में वनडे के तुरंत बाद, वह 2002 में टेस्ट टीम का भी हिस्सा बनीं। उन्होंने कहा – जब हम किट बैग के साथ यात्रा करते थे, तो लोग पूछते थे, क्या आप हॉकी खिलाड़ी हैं? कोई यह नहीं सोचता कि हम क्रिकेट खिलाड़ी भी हो सकते हैं। “मुझे याद है एक बार उनसे पूछा गया था कि उनके फेवरेट पुरुष क्रिकेटर कौन है और उन्होंने जवाब दिया – क्या आप किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछते हैं कि आपकी पसंदीदा महिला क्रिकेटर कौन है।

महज 16 साल की उम्र में मिताली ने 26 जून 1999 को आयरलैंड के खिलाफ वनडे में पदार्पण किया और पहली पारी में नाबाद 114 रन बनाए। उनकी पारी की बात करें तो 19 साल की उम्र में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 214 रन बनाए थे। उस पारी ने उन्हें न केवल देश में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सुर्खियों में ला दिया था। यह उनका टेस्ट में अब तक का सर्वोच्च स्कोर है। वह मैदान पर और मैदान के बाहर भी अपने बल्ले से बोलती रहीं। 2005 में जब भारत पहली बार वर्ल्ड कप में पहुंचा तो मिताली इसका अहम हिस्सा थीं।

घुटने की चोट के बावजूद उन्होंने बतौर कप्तान न्यूजीलैंड के खिलाफ 91 रन बनाए। हालांकि, उनकी सफलता के साथ-साथ उनकी आलोचना भी की गई। आलोचकों ने उनके फॉर्म के बारे में तर्क दिया, खासकर पिछले कुछ वर्षों में, कि उन्हें अब नए खिलाड़ियों को अवसर देना चाहिए। लेकिन मैदान पर हमेशा मिताली का दबदबा रहा।

मिताली राज क्रिकेट मैच में बल्लेबाजी करने का इंतजार करते हुए किताब पढ़ती हैं, शायद ऐसा करने वाली वह एकमात्र क्रिकेटर होंगी। उनकी बल्लेबाजी का इंतजार करते हुए पिच पर रूमी की किताब पढ़ते हुए उनकी तस्वीर हमेशा याद की जाती है. वह महिला टीम की पूर्व कोच हरमनप्रीत कौर के साथ विवाद को लेकर भी चर्चा में रहीं।

मिताली ने 2017 में उस मैच में 71 रन बनाए थे। उस दिन मिताली वनडे क्रिकेट में लगातार सात अर्धशतक बनाने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनी थीं। कभी-कभी उसने गेंदबाजी में भी हाथ आजमाया और आठ विकेट भी लिए। मिताली के करियर को देखते हुए वह हमेशा कुछ हटकर करने में विश्वास रखती हैं।

39 साल की मिताली 6 वर्ल्ड कप खेल चुकी हैं। मिताली ने 2005 विश्व कप में पहली बार टीम की कप्तानी की और भारत उपविजेता रहा। इस साल का महिला विश्व कप वह मुकाबला था जिसमें मिताली को आखिरी बार मैदान पर लोगों ने देखा था। 68 रन बनाकर आखिरी अर्धशतक लगाया। 23 वर्षों में उसने केवल 12 टेस्ट मैच खेले, यह भारत में महिला क्रिकेट पर बहुत कुछ कहता है।