Breaking :
||पलामू: दो अलग-अलग सड़क हादसों में एक युवक की मौत, पंद्रह घायल||झारखंड में वोटिंग के दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश, अधिसूचना जारी||सतबरवा: अज्ञात वाहन की चपेट में आने से बाइक सवार दो युवकों की मौत||पलामू लोकसभा: भाजपा से बीडी राम और राजद से ममता भुइयां समेत चार उम्मीदवारों ने किया नामांकन||लातेहार: मनरेगा योजना में रिश्वत लेते पंचायत सेवक रंगेहाथ गिरफ्तार||चतरा समेत इन चार लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को विरोधियों से अधिक अपनों से खतरा||झारखंड: पहले चरण के चुनाव में पलामू समेत इन चार लोकसभा सीटों पर युवा मतदाता निभायेंगे निर्णायक भूमिका||आय से अधिक संपत्ति मामले में निलंबित चीफ इंजीनियर वीरेंद्र राम के पिता और पत्नी के खिलाफ कुर्की वारंट का इश्तेहार जारी||पलामू लोकसभा: शीर्ष माओवादी कमांडर रहे कामेश्वर बैठा समेत तीन उम्मीदवारों ने किया नामांकन||पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की जमानत याचिका पर कल होगी सुनवाई
Thursday, April 25, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ में हाथियों के साथ अब जंगली बंदर के आतंक से लोग परेशान, देखें बालूमाथ की महत्वपूर्ण खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार: जिले के बालूमाथ प्रखंड में एक तरफ जंगली हाथियों ने लोगों को परेशान कर रखा है। अब एक न जंगली बंदर ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। इस बंदर के आतंक से लोग परेशान हैं।

बालूमाथ में बंदर के आतंक से लोग परेशान, वन विभाग से पकड़ने की मांग

लातेहार: इन दिनों बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय निवासी एक जंगली बंदर के आतंक से परेशान है। प्रतिदिन एक जंगली बंदर लोगों को काफी परेशान कर रहा है। जंगली बंदर घर में रखे सामानों को बिखेर दे रहा है और कई आवश्यक सामग्रियों को तोड़कर बर्बाद कर दे रहा है। जिससे लोग काफी परेशान दिख रहे हैं और स्थानीय निवासी अपने खिड़की दरवाजे को बंद रखने को मजबूर दिख रहे हैं।

शिवम हॉस्पिटल के संचालक आशीष कुमार की कीमती एंड्राइड मोबाइल लेकर बंदर फरार हो गया। जिसे घंटो खोजबीन करने के पश्चात अस्पताल के कर्मी और स्थानीय लोग कड़ी मशक्कत के बाद बंदर से मोबाइल वापस ले सके। बंदर का आतंक पिछले तीन चार दिनों से ज्यादा देखा जा रहा है। स्थानीय लोगों ने वन विभाग के अधिकारियों व कर्मियों से बंदर को पकड़कर इस क्षेत्र को बंदर के आतंक से निजात दिलाने की मांग की है।

हेबना और जाला ग्राम में जंगली हाथियों का आतंक, तीन घरों को तोड़ा, फसलों को रौंदा

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जंगली हाथियों का आतंक निरंतर जारी है। इसी क्रम में बीती रात प्रखंड के हेबना और जाला ग्राम में हाथियों ने तीन घरों को ध्वस्त करते हुए फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है।

मिली जानकारी के अनुसार जंगली हाथियों ने हेबना ग्राम निवासी दिनेश महतो, गोविंद महतो, वीरेंद्र महतो के घर को ध्वस्त करते हुए घर में रखे अनाज चट कर गए और उनको फसलों को भी रौंदकर बर्बाद कर दिया। इस दौरान जंगली हाथियों ने ग्राम निवासी दशरथ महतो, योगेश्वर महतो, इंद्रदेव महतो, बनवारी महतो, प्रमोद कुमार, संजय महतो, बैजनाथ महतो, कैलाश महतो, मनु कुमार आदि के खेत में लगी सरसों, आलू, टमाटर, गेहूं आदि की फसल को रौंद डाला।

इसके बाद जंगली हाथी जाला ग्राम पहुंचे। वहां भी जमकर उत्पात मचाया। यहां सुखदेव भगत, विष्णुदेव भगत समेत कई किसानों के फसलों को काफी नुकसान पहुंचाया है। हालांकि जाला ग्राम के ग्रामीण एकजुट होकर जंगली हाथी को अपने क्षेत्र से भगाने में सफल रहे।

अवैध कोयला परिवहन करने के आरोपी वाहन चालक को बालूमाथ पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल

लातेहार : थाना पुलिस ने बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय के कासियाडीह मोहल्ले में छापामारी कर अवैध कोयला परिवहन करने के एक आरोपी वाहन चालक को गिरफ्तार कर लातेहार जेल भेज दिया है। गिरफ्तार वाहन चालक मोहल्ला निवासी वाहन चालक मुन्ना सिंह है।

इसकी जानकारी देते हुए बालूमाथ थाना प्रभारी प्रशांत प्रसाद ने बताया कि गिरफ्तार वाहन चालक बालूमाथ थाना के कांड संख्या 270/2021 का नामजद अभियुक्त है। इस वाहन चालक को गिरफ्तारी करने के दौरान बालूमाथ थाना के पुलिस अवर निरीक्षक कुबेर साव के साथ-साथ कई सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने सक्रिय भूमिका निभाई।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा, कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्णय

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के मुरपा ग्राम स्थित शिव मंदिर परिसर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की बैठक मंडल प्रभारी शशि भूषण प्रसाद की अध्यक्षता में हुई। जिसमें आगामी संघ द्वारा 29 जनवरी को होने वाली मंडल सम्मेलन को लेकर चर्चा करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने का निर्णय लिया गया।

इस बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पलामू विभाग कार्यवाह जानकी नंदन राणा मुख्य रूप से मौजूद रहे। जिन्होंने कार्यक्रम को लेकर विस्तार से चर्चा की और इसकी रूपरेखा को बताया।

कार्यक्रम के सफल संचालन को लेकर मुरपा मंडल कमेटी गठित की गयी। जिसमें मुरपा, भगिया औरं मारंगलोइया पंचायत के लोगों को शामिल किया गया। इस बैठक के दौरान पंचायत समिति का भी गठन किया गया और अगली बैठक में पंचायत मंडल की कार्यकारिणी समिति के विस्तार करने की बात कही गयी। इस बैठक के दौरान उपस्थित लोगों के बीच कार्यभार का भी जिम्मा सौंपा गया।

बैठक में मुख्य रूप से संघ के अरविंद कुमार के साथ-साथ स्थानीय समाजसेवी डॉक्टर रोहन गोप, संतु भगत, गोपाल चंद्र यादव, जगन्नाथ यादव, लक्ष्मण कुशवाहा, राजेश यादव, बंधन साव, मुखलाल साव, प्रदीप साहू, सुरेश साव, पप्पू यादव, सुभाष, कुंदन, सुजीत, प्रमोद, फुलदेव, योगेंद्र यादव, विष्णु देव ठाकुर, कामेश्वर वर्मा, अमित कुमार, सुजीत शाह, मनोज पाठक, जगदीश राम, अशोक कुमार, अक्षय कुमार, अर्जुन कुमार, पुरुषोत्तम यादव, सचिंदर यादव, रघुनंदन सोनी समेत सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहकर इस कार्यक्रम को तन मन धन से सहयोग देकर सफल सफल बनाने का संकल्प लिया।

आदिवासी समाज की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के झाबर पंचायत अंतर्गत इचाक ग्राम के टोका टोला में आदिवासी समाज की बैठक बलराम भगत की अध्यक्षता में हुई। जिसमें आदिवासी पड़हा स्वशासन, संस्कृति, पलायन, शादी विवाह आदि कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

वहीं बैठक के दौरान समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने और संस्कृति में हो रहे बिखराव पर चिंता व्यक्त की गयी। वहीं उपस्थित लोगों ने अपनी संस्कृति को बनाए रखने के साथ-साथ शिक्षा को बढ़ावा देने का निर्णय लिया।

बैठक में मुख्य रूप से गोपाल उरांव, बिरसा उरांव, अजय उरांव, बलराम भगत, रामदेव भगत, अनिल उरांव, रामप्यारी उरांव, राकेश भगत आदि आदि ने अपने अपने विचार रखे। जबकि इस दौरान झाबर पंचायत क्षेत्र के काफी संख्या में समाज से जुड़े पुरुष और महिला मुख्य रूप से मौजूद रहे।