Breaking :
||हजारीबाग सांसद जयंत सिन्हा ने राजनीति से लिया संन्यास, भाजपा अध्यक्ष को लिखा पत्र, जानिये वजह||दुमका में स्पेनिश महिला पर्यटक से गैंग रेप, तीन आरोपी गिरफ्तार||लातेहार: बारियातू में बाइक पर अवैध कोयला ले जा रहे नौ लोग गिरफ्तार, जेल||लातेहार: अपराध की योजना बनाते दो युवक हथियार के साथ गिरफ्तार||पलामू: पेड़ से टकराकर पुल से नीचे गिरी बाइक, दो नाबालिग छात्रों की मौत, दो की हालत नाजुक||लोकसभा चुनाव: भाजपा ने की झारखंड से 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा, चतरा समेत इन तीन सीटों पर सस्पेंस बरकरार||लोससभा चुनाव: भाजपा की 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, देखें पूरी लिस्ट||सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के विधायकों का हंगामा||झारखंड विधानसभा: बजट सत्र के अंतिम दिन कई विधेयक पारित||धनबाद: अस्पताल में लगी आग, मची अफरा-तफरी, मरीज और परिजन जान बचाकर भागे
Sunday, March 3, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: चोरी की लोहे लदा पिकअप वैन जब्त, जांच में जुटी पुलिस, देखें बालूमाथ की अन्य खबरें..

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार : बालूमाथ थाना पुलिस ने बालूमाथ रेलवे ओवर ब्रिज के पास से चोरी की लोहा लदे एक पिकअप वैन को जब्त किया है। जिसमें करीब 15 क्विंटल लोहा लदा हुआ है। जब्त लोहे की बाजार कीमत करीब एक लाख रुपये बतायी जा रही है।

जब्त लोहा चंदवा प्रखंड स्थित अभिजीत पावर प्लांट से चोरी की बतायी जा रही है। जिसे बालूमाथ थाना क्षेत्र के कबाड़ी दुकान में लाया जा रहा था। लेकिन इसी बीच बालूमाथ रेलवे ओवर ब्रिज के पास वैन में तकनीकी खराबी आ गयी। जिसकी तत्काल जानकारी बालूमाथ थाना पुलिस को मिली और पुलिस ने पिकअप वैन को जब्त कर लिया।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

इधर, बालूमाथ थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर उक्त चोरी का लोहा किनके द्वारा लाया जा रहा था। इसमें कौन-कौन से लोग शामिल है इसकी जांच कर रही हैं। बहरहाल जो भी हो लेकिन बीते कई माह से अभिजीत पावर प्लांट से लोहा चोरी का खेल जोरों पर है। जिसका लाभ विभिन्न क्षेत्रों के कबाड़ी दुकानदार उठा रहे हैं।

बालूमाथ में इंटर की परीक्षा शांति पूर्ण संपन्न

लातेहार : जैक द्वारा आयोजित इंटर की परीक्षा बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र में शांतिपूर्वक संपन्न हो गयी। परीक्षा को लेकर राजकीयकृत +2 उच्च विद्यालय कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय तथा परियोजना बालिका उच्च विद्यालय बालूमाथ के बनाया गया था। इस परीक्षा के दौरान इंटर कला संकाय में 970 विज्ञान संकाय में 193 तथा वाणिज्य संकाय में 35 परीक्षार्थियों ने भाग लिया। यह परीक्षा 17 अप्रैल से प्रारंभ हुई थी और आज 20 अप्रैल को संपन्न हो गयी। परीक्षा को लेकर तीन अलग-अलग केंद्र अधीक्षक दंडाधिकारी के साथ-साथ करीब 108 शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। इस परीक्षा में बालूमाथ राजकीयकृत प्लस टू उच्च विद्यालय एवं कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के परीक्षार्थियों ने भाग लिया।

दलित समाज के 3 घरों को वन विभाग ने किया ध्वस्त, लोगों में रोष पूर्व विधायक ने कहा- दोषियों पर हो कार्रवाई

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के गणेशपुर ग्राम में वन भूमि करार देते हुए वन विभाग के कर्मियों के द्वारा दलित समाज के तीन घरों को ध्वस्त कर दिया गया। जिससे तीन दलित समाज के लोग बेघर हो गये हैं और उन्हें इधर-उधर रहकर अपना जीवन बसर करना पड़ रहा है।

वन विभाग के द्वारा किए गये इस कार्रवाई से क्षेत्र के लोग हतप्रभ हैं और विभाग के प्रति लोगों में रोष देखा जा रहा है। वन विभाग द्वारा ध्वस्त किए गये घरों में संदीप भुइयां, मिथिलेश भुइयां तथा अनुज भुइयां का घर बताया जा रहा है। जो पिछले 40 वर्षों से वहां पर घर बनाकर रहते आ रहे थे।

इसी 40 वर्षों के बीच में सरकारी आवास का भी निर्माण कराया गया था। लेकिन वन विभाग के द्वारा इसके बावजूद वन विभाग द्वारा ध्वास्त कर दिया गया। ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार उपरोक्त तीनों दलित परिवार भूमिहीन हैं जिनके नाम से कहीं पर इसके अलावा कोई घर और जमीन नहीं है।

इस घटना की जानकारी क्षेत्र के पूर्व विधायक प्रकाश राम को मिली और वे गणेशपुर ग्राम पहुंचकर मामले की जानकारी ली और वन विभाग द्वारा किए गये इस कार्रवाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए इसे वन विभाग की तानाशाही रवैया बताया कहा कि एक भूमिहीन दलित परिवार का जेसीबी द्वारा घर ध्वस्त कर दिये जाने से वह बेघर हो गये हैं और सड़कों पर उन्हें अपनी रात दिन काटनी पड़ रही है।

पूर्व विधायक प्रकाश राम ने ऐसे वन विभाग कर्मी और अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई की मांग की है और कहा है कि जब तक दलित भूमिहीन परिवारों को इंसाफ नहीं मिल जाती तब तक हम क्षेत्र की जनता के साथ मिलकर आंदोलन करेंगे।

बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र में कृमि दिवस के अवसर पर बच्चों को खिलायी गयी अल्बेंडाजोल की गोली

लातेहार : कृमि दिवस के अवसर पर बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करने वाले 1 वर्ष से लेकर 19 वर्ष तक के लोगों को आज गुरुवार को एल्बेंडाजोल की गोली खिलायी गयी।

इसकी जानकारी देते हुए बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सा प्रभारी डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि बचे हुए लोगों को पुनः 25 अप्रैल को एल्बेंडाजोल की गोली खिलायी जायेगी। कृमि दिवस का शुभारंभ आज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सकों एवं कर्मियों के द्वारा बालूमाथ राजकीय बुनियादी विद्यालय, कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय के छात्र-छात्राओं को खिलाकर की गयी। कृमि दिवस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न विद्यालय के शिक्षकों के साथ साथ ग्राम क्षेत्र की सहिया दीदी, आंगनबाड़ी सेविका और चिकित्सा कर्मियों को काफी सक्रिय देखा गया।

भाकपा माओवादी के दो दिवसीय झारखंड बंद का बालूमाथ में रहा मिलाजुला असर

लातेहार : चतरा जिला में पुलिस और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ के दौरान मारे गये पांच भाकपा माओवादी कमांडर के विरोध में प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी द्वारा आहूत झारखंड बंद के आज पहले दिन गुरुवार को बालूमाथ थाना क्षेत्र में बेअसर दिखा। झारखंड बंद के कारण यात्री बसों का परिचालन हुआ लेकिन भीड़ भाड़ नहीं दिखी। दुकानें आम दिनों की तरह खुली रहीं।

बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र स्थित सीसीएल की तेतरियाखाड कोलियरी एवं चमातू कोलियरी में कोयले का उत्पादन और दूलाई आम दिनों की तरह हुई। निजी और सरकारी कार्यालयों में कार्य आम दिनों की तरह हुई। झारखंड बंद को लेकर पुलिस गश्ती भी सड़कों पर लगाते देखा गया।