Breaking :
||ED की रिमांड अवधि के दौरान मंत्री आलमगीर आलम का बीपी और शुगर लेवल हाई, स्ट्रेस भी बढ़ा||पलामू: पत्नी के सामने फंदे से झूल गया पति, लगातार झगड़ों से था परेशान||ED ने अब झारखंड सरकार के दो और मंत्रियों को पूछताछ के लिए बुलाया, सियासी गलियारों में हलचल||पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया माओवादी एरिया कमांडर बुधराम मुंडा||लोहरदगा में निर्माणाधीन कुआं धंसने से चार मजदूरों की दबकर मौत||भाजपा प्रदेश प्रवक्ता का इंडी गठबंधन पर हमला, कहा- कोड वर्ड के जरिये बेच दिया झारखंड को||टेंडर कमीशन देने में पांकी के ठेकेदार का भी नाम : शशिभूषण मेहता||टेंडर घोटाले की जांच में पूर्व मंत्री आलमगीर आलम नहीं कर रहे सहयोग : ED||पांचवें चरण में 63.21 फीसदी वोटिंग, पुरुषों से ज्यादा रही महिलाओं की भागीदारी||गढ़वा: शादी समारोह में शामिल होने जा रही मां-बेटी की सड़क हादसे में मौत, बेटा और बेटी की हालत नाजुक
Thursday, May 23, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

लातेहार: बालूमाथ की चार ताजा और महत्वपूर्ण खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार: बालूमाथ में झारखंड आंदोलनकारियों की बैठक, चिन्हित नहीं किये जाने पर चिंता व्यक्त

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के झाबर पंचायत अंतर्गत बनियो ग्राम में एकीकृत बालूमाथ प्रखंड क्षेत्र के झारखंड आंदोलनकारियों की बैठक जिला अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में अब राज्य सरकार द्वारा झारखंड आंदोलनकारियों का चिन्हित नहीं किये जाने पर चिंता व्यक्त की गयी। इस बैठक में कई अन्य समस्याओं पर भी चर्चा हुई।

बैठक में उपस्थित लोगों ने कहा कि जिन्होंने भी झारखंड राज्य बनाने में आंदोलन किया है। वैसे लोगों को अपना प्रमाण पत्र के साथ-साथ आधार कार्ड बैंक पासबुक की छाया प्रति आदि कागजात जल्द जमा करना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

लातेहार, पलामू और गढ़वा की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

बैठक में झारखंड आंदोलनकारी मोर्चा के जिलाध्यक्ष सतेंद्र सिंह, धनेश्वर उरांव, चंदवा प्रखंड के अध्यक्ष महावीर उरांव, शकील जैदी, महेश उरांव, मुरारी गंझू, बुद्धदेव उरांव, रंगलाल उरांव, महेश उरांव, रामधनी उरांव, शिबू उरांव, झूलन गंझू, बालेश्वर उरांव, राजू उरांव समेत काफी संख्या में झारखंड आंदोलनकारी मौजूद रहे।

लातेहार: बालूमाथ में हुई बाइक दुर्घटना में दो घायल, भाजपा नेता ने पहुंचाया अस्पताल

लातेहार : बालूमाथ-चतरा मार्ग पर बरनी पुल के पास हुई बाइक दुर्घटना में दो बाइक सवार घायल हो गये। घायलों में चतरा जिला के हंटरगंज निवासी सुरेंद्र सिंह के पुत्र अजीत कुमार सिंह व नंद जी दुबे के पुत्र राकेश कुमार दुबे शामिल हैं।

दोनों घायलों को बालूमाथ के भाजपा नेता सह समाजसेवी शैलेश कुमार सिंह के द्वारा बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां डॉ संजय सिद्धार्थ एवं डॉक्टर सुरेंद्र कुमार ने उनका इलाज किया।

मिली जानकारी के अनुसार दोनों बाइक सवार मैक्स लुब्रिकेंट कंपनी में काम करते हैं, जो बालूमाथ के विभिन्न दुकानों का ऑडिट कर अपने घर हंटरगंज लौट रहे थे। इसी दौरान बरनी पुल के पास सड़क में बने गड्ढे के कारण असंतुलित होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गये।

लातेहार: बालूमाथ जिला परिषद सदस्य ने बालूमाथ सीएचसी का किया निरीक्षण

लातेहार : बालूमाथ पूर्वी जिला परिषद सदस्य प्रियंका कुमारी ने बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र में उपलब्ध सुविधाओं को देखा। कमियों को देखते हुए उन्होंने चिकित्सा प्रभारी डॉ जयप्रकाश बड़ाईक से बात की और समस्याओं को दूर करने का भी निर्देश दिया।

इस दौरान उन्होंने केंद्र के सभी चिकित्सकों और कर्मियों को समय पर ड्रेस के साथ केंद्र में आने की बात कही और लापरवाह चिकित्सा कर्मियों के विरुद्ध कार्रवाई करने को भी कहा। इस दौरान जिला परिषद सदस्य ने अस्पताल में भर्ती मरीजों का हालचाल पूछा और अस्पताल में मिली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

उन्होंने चिकित्सा प्रभारी डॉ जयप्रकाश बड़ाईक से कहा कि बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय से मुरपा की दूरी 13 किलोमीटर है। उसके बाद भी दस किलोमीटर की दूरी तक में लोग निवास करते हैं l ऐसी स्थिति में सुदूर वर्ती ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। जिसे आवश्यक समझते हुए मुरपा ग्राम में निर्मित स्वास्थ्य केंद्र को अति शीघ्र प्रारंभ कराया जाये।

चिकित्सा प्रभारी ने सिविल सर्जन से बात करने की बात कही और कहा कि संभव हो सके तो इस स्वास्थ्य केंद्र को भी चालू कराने का प्रयास करूंगा। वह जिला परिषद सदस्य बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों की कमी को देखते हुए सिविल सर्जन से भी यहां और चिकित्सकों की पदस्थापना करने की बात कही। मौके पर बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के कई चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

लातेहार: बालूमाथ में हुई सड़क दुर्घटना में रिक्शा चालक गंभीर रूप से घायल

लातेहार : लातेहार-मनिका मार्ग पर केड़ू ग्राम के पास दूसरे वाहन की चकमे में आकर चौकी लदा एक रिक्शा दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जिसमें रिक्शा चालक गंभीर रूप से घायल हो गया है। घायल रिक्शा चालक की पहचान हेरहंज प्रखंड मुख्यालय का निवासी जोक नारायण पासवान का पुत्र अवधेश पासवान के रूप में हुई है।

घायल रिक्शा चालक को गंभीर अवस्था में स्थानीय लोगों के द्वारा बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां डॉक्टर अमरनाथ प्रसाद ने अवधेश पासवान को प्राथमिक उपचार के पश्चात उसकी स्थिति को गंभीर देखते हुए बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया।

घायल रिक्शा चालक हेरंहज प्रखंड मुख्यालय से किसी व्यक्ति का रिक्शा में लादकर केडू ग्राम ले जा रहा था। इसी दौरान वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। स्थानीय ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त रिक्शा चालक का मूल निवास बिहार राज्य के वैशाली जिला क्षेत्र में है, जो हेरंहज प्रखंड मुख्यालय में रहकर मजदूरी का कार्य करता है।

Latehar Balumath Latest News