Breaking :
||लातेहार: मनिका में चार प्रवासी मजदूरों के घर में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख||लातेहार-चतरा अंतरजिला चेक पोस्ट से भारी मात्रा में कैश बरामद, लोकसभा चुनाव में इस्तेमाल की आशंका||अंकिता को जिंदा जलाने वाले दोषियों को आजीवन कारावास की सजा||लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड व बिहार की पुलिस नक्सलियों के खिलाफ चलायेगी संयुक्त ऑपरेशन||पलामू में दहेज हत्या के आरोपी पति को 10 साल सश्रम कारावास की सजा||झारखंड में भाजपा को झटका, पांच बार के सांसद रहे रामटहल चौधरी कांग्रेस में शामिल||पलामू में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई, छह लाख की अफीम, डोडा व पोस्ता के साथ एक गिरफ्तार||पलामू व गढ़वा का मोस्ट वांटेड छोटू रंगसांज हत्याकांड का खुलासा, एक गिरफ्तार||लातेहार: ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंदा, पुत्र की मौत, पिता समेत दो घायल||पलामू में तीन हत्या के मामले में महिला समेत चार गिरफ्तार
Friday, March 29, 2024
पलामू प्रमंडलबालूमाथलातेहार

बालूमाथ: बड़े भाई के परिवार को 11 साल बाद मिला इंसाफ, पीड़ित परिवार ने कहा चाचा ने हड़पी जमीन, कानून ने दिया इंसाफ, देखें बालूमाथ की अन्य मत्वपूर्ण खबरें

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय के बहुचर्चित भूमि विवाद मामले में 11 साल बाद हाईकोर्ट रांची ने फैसला सुनाया है। इस फैसले के बाद पीड़ित परिवार ने राहत की सांस ली और कहा कि लंबी लड़ाई के बाद कानून ने मुझे न्याय दिया है। उपरोक्त मामला बालूमाथ अंचल अंतर्गत मुरपा मोड़, समीप ब्लॉक, बाजारटांड, मुरपा रोड, जोगियाडीह की करोड़ों रुपये की संपत्ति का बताया जा रहा है।

लातेहार की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

पीड़ित परिवार के अमित कुमार उर्फ जीतू सिंह ने उच्च न्यायालय के दिए गए फैसले के बाद कहा कि मेरे चाचा विजय सिंह और मेरे पिताजी आशनंदन सिंह दो भाई थे। जिनकी बालूमाथ से कई चौक चौराहे पर बेस कीमती जमीन था। लेकिन मेरे चाचा द्वारा मेरे पिताजी के हिस्से की जमीन को हड़पने की नीयत से अपनी मां से सारा जमीन अपनी पत्नी के नाम पर करा लिया गया था।

इस बीच मेरे पिताजी की भी मौत हो गई। मेरी मां शिवपति देवी द्वारा माननीय न्यायालय लातेहार में अपने हक हिस्से की मांग को लेकर एलए केस न्यायालय मे दायर कर अर्जी दिया गया था। विवादित भूमि वर्तमान खाता नंबर 449 एवं 210 के दर्जनों प्लॉट की भूमि का बालुमाथ का मामला है। वर्ष 2011 में मेरे द्वारा प्रधान सत्र न्यायाधीश लातेहार में अर्जी दिया गया। लेकिन यहां इस दावे को न्यायालय द्वारा खारिज कर दिया गया। जिसके बाद से चाचा विजय कुमार सिंह हमारे अर्जी को खारिज होने के पश्चात आनन-फानन मे अब तक करीब-करीब सारा संपत्ति को बेच डाले।

इधर 2011 में बड़े भाई के परिवार वालों के द्वारा उच्च न्यायालय रांची का दरवाजा खटखटाया एवं पीड़ित परिवार के अर्जी को न्यायमूर्ति संजय कुमार द्विवेदी सिविल प्रक्रिया के तहत बहाल रखा। 11 साल 3 माह में 18 तारीख के बाद न्यायालय का फैसला दोनों भाई को बराबर हक देने की बात कही गई। उच्च न्यायालय के फैसला आने के बाद बाद बालुमाथ मे जमीन खरीदारों में हड़कंप मच गया।

ज्ञात हो कि कुल 16 एकड़ से अधिक विवादित भूमि है। उच्च न्यायालय में एम केस फाइल 13 सितंबर 2012 को की गई थी। इस दौरान कुल 6 न्यायाधीश के द्वारा सुनवाई की गई है। जिसमें कुल सुनवाई का आदेश 6 बार दिया गया जिसमें 18 तारीख पड़ा।

जीतू सिंह ने कहा कि इस केस के फैसला आने में कुल 11 बार सुनवाई की गई। ज्ञात हो कि उक्त विवादित 16 एकड़ भूमि की कीमत वर्तमान में बालूमाथ बाजार के मुताबिक कई करोड़ रुपए आंकी गई है।

बालूमाथ: रामलीला कार्यक्रम में उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़

शशि भूषण गुप्ता/बालूमाथ

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय स्थित आदर्श नगर दुर्गा मंदिर परिसर में आयोजित रामलीला कार्यक्रम में प्रतिदिन श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। लोग रामायण से जुड़े कथा वाचन के साथ-साथ नाटक के माध्यम से उसे देख रहे हैं। प्रयागराज से आए दर्जनभर कलाकार के द्वारा यह कार्यक्रम प्रस्तुत की जा रही है, जो बेहद आकर्षक और सुंदर है ।

कार्यक्रम प्रतिदिन आदर्श नगर दुर्गा मंदिर परिसर में संध्या 7:00 बजे से लेकर 9:00 बजे तक आयोजित की जा रही है, जिसका समापन 5 फरवरी को होगी।

वहीं आयोजन समिति के निर्मल कुमार सिन्हा राजकुमार भगत जगनारायण पाठक रति गंजू आदि ने बताया कि रामलीला कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सनातन धर्म से जुड़े लोगों को रामायण बारे में जानकारी देना उद्देश्य है।

इधर आयोजन समिति के लोगों ने बालूमाथ प्रखंड मुख्यालय समेत आसपास क्षेत्रों में निवास करने वाले लोगों से इस रामलीला कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की हैं।

अलाव तापने के दौरान बुजुर्ग झुलसा, रिम्स रेफर

लातेहार : एकीकृत थाना क्षेत्र के बारीखाप गांव में अलाव तापने के दौरान एक बुजुर्ग झुलुश कर घायल हो गया। बुजुर्ग की पहचान ग्राम निवासी देवनारायण साव के रूप में हुई है। परिजनों की सहायता से उसे बालूमाथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। जहां पर डॉक्टर सुरेश कुमार ने देवनारायण साव की स्थिति को गंभीर देखते हुए प्राथमिक उपचार के पश्चात बेहतर इलाज के लिए रांची रिम्स रेफर कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार देवनारायण साव ठंड के प्रकोप को देखते हुए अलाव ताप रहा था। इसी दौरान उसे मिर्गी का दौरा पड़ा और वह आग पर ही गिरकर झुलस गया।

शिव मंदिर की पहली वर्ष गांठ मनाने को लेकर हुई बैठक, महा अखंड का निर्णय

लातेहार : बालूमाथ प्रखंड के मरांगलोइया पंचायत अंतर्गत जिलिंगा ग्राम स्थित महामंडलेश्वर धाम शिव मंदिर परिसर में हिंदू धर्मावलंबियों की एक बैठक हुई। जिसमें मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की पहली वर्षगांठ पर 3 एवं 4 फरवरी को महा अखंड कार्यक्रम करने का निर्णय लिया गयाl जिसमें पंचायत क्षेत्र के अलावे अगल-बगल के पंचायत क्षेत्र के सनातन धर्म से जुड़े लोग बढ़-चढ़कर भाग लेंगे।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर आयोजित इस बैठक में मंदिर समिति के अध्यक्ष रमेश कुमार, मुख्य अध्यक्ष संजय महतो, धनेश्वर महतो, कोषाध्यक्ष विजेंद्र कुमार, अनूप कुमार वर्मा, गंगेश्वर महतो, प्रमोद कुमार, मिथिलेश महतो, सुरेश महतो, मुकेश महतो समेत काफी लोग मौजूद रहे।

बालूमाथ न्यूज टुडे