महाअष्टमी पर मां के दर्शन के लिए पूजा पंडालों में उमड़े श्रद्धालु

वसीम अख्तर/महुआडांड़

लातेहार : शारदीय नवरात्रि का पर्व चल रहा है. इस त्योहार पर मां दुर्गा की सप्तमी, महाअष्टमी और महानवमी पर विशेष पूजा होती है. आम तौर पर घरों में भी महाअष्टमी का पूजन किया जाता है. शारदीय नवरात्रि के महाअष्टमी के अवसर पर बुधवार महुआडांड़ दुर्गा बाड़ी समेत पंचायत नेतरहाट, चटकपूर, राजडन्डा, हामी, बरदौनी एवं रामपूर गांव स्थित पूजा पंडालों में सुबह से श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी थी.

वही श्रद्धालुओं ने भक्तिभाव, विधिपूर्वक उपवास रखकम मां दुर्गा की आराधना कर सुख-समृद्धि की कामना की। गांव के ग्रामीण भी शहरो के पंडालों में पहुंचे, वैसे तो महासप्तमी से पुजा पंडालों में पट खुलते ही मां दुर्गा के दर्शनों को श्रद्धालु रुख करने लगे थे.

इधर विधि-व्यवस्था को लेकर महुआडांड़ पुलिस प्रशासन साथ नियुक्त दंडाधिकारियों पंडालों के इलाकों में मुस्तैद नजर आए.

हर्ष का माहौल

महुआडांड़ बाजार में दुर्गा पूजा महोत्सव को लेकर चारों तरफ हर्ष का माहौल है. बाजार मे पुजा को लेकर कपड़ा दुकान, श्रृंगार दुकान एवं खिलौनो की दुकान सजी हुई है जहां लोग द्वारा अपने एवं बच्चो के मनपंसद सामानों की खरीदारी की जा रही है. वहीं किराना एवं पूजन सामग्री की दुकानों में भी भिड़ देखने को मिल रही है।

एसडीओ व बीडीओ ने किया पूजा पंडालों का निरीक्षण

महाष्टमी के अवसर पर महुआडांड एसडीएम नित निखिल सुरीन एवं बीडीओ अमरेन डांग के द्वारा बुधवार को क्षेत्र के पंडालो का अवलोकन किया गया. स्थानीय दुर्गा बाड़ी परिसर स्थित पुजा पंडाल का निरीक्षण करने को एसडीएम एवं बीडीओ पहुंचे.इस दौरान मौजूद हिन्दू महासभा के अध्यक्ष मनोज जयसवाल से विधी व्यवस्था की जानकारी ली.वही बताया गया कि पुजा के कार्यक्रम गाइडलाइन के अनुरूप हो रही है.

Leave a Reply