मुख्यमंत्री ने लातेहार जिला को दी सौगात, 12 बेडेड वेंटीलेटर युक्त ICU वार्ड व एमओएसएस प्लांट समेत ऑक्सीजन पाईपलाईन युक्त कोविड केयर सेंटर का किया उदघाटन

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन एवं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के द्वारा सदर अस्पताल में बने 12 बेडेड वेंटीलेटर युक्त आइसीयू वार्ड एवं एमओएसएस प्लांट समेत बारियातु, महुआडांड़, बरवाडीह एवं चंदवा प्रखंड में बनाये गये ऑक्सीजन पाईपलाईन युक्त कोविड केयर सेंटर का किया उदघाटन

कहा
सीमित संसाधन के बावजूद सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विकास कर रही है
.
हमें रूकना नहीं है, निरंतर स्वास्थ्य सुविधाओं को विकसित कर आगे बढ़ना है : हेमन्त सोरेन

लातेहार : 8 जून 2021 लातेहार जिले केे इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में अंकित हो गया। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के द्वारा सदर अस्पताल में बने आइसीयू एवं एमओएसएस प्लांट समेत स्वास्थ्य उप केंद्र बारिखाप बारियातु, महुआडांड़, बरवाडीह एवं चंदवा प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बनाये गये ऑक्सीजन पाईपलाईन युक्त कोविड केयर सेंटर का ऑनलाइन उदघाटन किया। उदघाटन समारोह में सांसद सुनील कुमार सिंह, लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, मनिका विधायक रामचंद्र सिंह एवं उपायुक्त अबु इमरान की मौजूदगी रही।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सदर अस्पताल लातेहार में बने आईसीयू के उदघाटन समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल के विकट परिस्थिति में एवं समिति संसाधन के बावजूद सरकार आमजनों को स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने को लेकर कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि लातेहार जिला में आधूनिक आइसीयू का शुभारम्भ होना काफ़ी हर्ष की बात है। लातेहार जिला के स्वास्थ्य सुविधा के आधारभूत संरचना में आज एक कड़ी और जुड़ा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के दूसरे लहर में मजबूत इरादों से कार्य कर कोरोना से हो रहे जंग में हमने काफी हद तक सफलता हासिल की है । उन्होंने कहा कि निरंतर प्रयास कर कोरोना के ईलाज के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधा विकसित किया जाएगा ताकि कोरोना के संभावित तीसरे लहर से बच्चों को बचाया जा सके।

मुख्यमंत्री सोरेन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे स्वास्थ्य सर्वे की विस्तृत विवरणी तैयार करें एवं इसकी रिर्पोट सरकार को भेजे सरकार स्वास्थ्य सर्वे के आधार पर ही स्वास्थ्य सेवा को विकसित करने का प्रयास करेंगी। मुख्यमंत्री के द्वारा लातेहार जिला में खनन कार्य कर रहे कंपनियों के साथ आपसी समन्वय स्थापित करते हुए सीएएसआर फंड से स्वास्थ्य के क्षेत्र में और बेहतर बनाने की दिशा में कार्य करने की बात कही गयी। मुख्यमंत्री ने कहा कि लातेहार पिछड़ा एवं दुर्गम जिला है ऐसे में यहां स्वास्थ्य सुविधा विकसित करना काफी मुश्किल भरा है,यहां की लगभग 80 से 90 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है,ऐसे प्रखंड है जो जंगलों में है एवं अत्यंत पिछड़े है,लेकिन इसके बावजूद भी प्रखंडों में आक्सीजन युक्त बेड बनाया जाना यहां के पदाधिकारियों के कुशल कार्यक्षमता को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि हमारे राज्य में बहुत बड़ी सारी चुनौतियां खड़ी है,लेकिन आज मूल रूप से से जो हमारे सामने मुसीबत है वह कोरोना है। उन्होंने कहा कि कोरोना से हो रही जंग में हम सभी को एकसाथ मिलकर लड़ना होगा। अपने संबोधन के अंत में मुख्यमंत्री ने लातेहार में आधुनिक आइसीयू निर्माण होने एवं प्रखंडों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड युक्त कोविड केयर सेंटर बनाए जाने पर उपायुक्त समेत जिला प्रशासन को बधाई दी।

समृद्ध एवं स्वस्थ राज्य निर्माण प्राथमिकता : बन्ना गुप्ता

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सेारेन के नेतृत्व में राज्य सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि समृद्ध एवं स्वस्थ राज्य का निर्माण करना सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा में सरकार निरंतर प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के दूसरे चरण ने बहुत कुछ सिखाया है,सरकार बेहतर कार्य योजना के तहत कार्य कर के राज्य के चिकित्सको एवं मरीजों के चेहरों पर मुस्कान लाएगी,उन्होंने कहा कि मरीजों को जिले में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिले इसको लेकर सरकार पूरी तन्मयता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि लातेहार जैसे सीमित संसाधन वाले जिले में आइसीयू निर्माण एवं अतिसुदूरवर्ती प्रखंडों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड युक्त कोविड केयर सेंटर का निर्माण होना प्रसाशनिक पदाधिकारियों के कार्य क्षमता को दर्शाता है। उन्होंने आइसीयू निर्माण होने पर उपायुक्त अबु इमरान की प्रशंसा की।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में आईसीयू निर्माण जिले की बड़ी उपलब्धि : सुनील कुमार सिंह

चतरा सांसद माननीय सुनील कुमार सिंह ने ऑनलाइन उदघाटन कार्यक्रम में कहा कि लातेहार जैसे जिले में आइसीयू निर्माण होना बड़ी उपलब्धि है। आइसीयू निर्माण होने से यहाँ के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी । सांसद सुनील सिंह ने कहा कि प्रखंड़ों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड युक्त कोविड केयर सेंटर बनाए जाने से लोगों को कोरोना के ईलाज में बेहतर सुविधा मिलेगी l इस दौरान उन्होंने जिले में स्वास्थ्य सुविधा को विकसित करने की दिशा में हर कदम पर सहयोग की बात कही।

स्वास्थ्य क्षेत्र में वरदान साबित होगा आइसीयू : बैद्यनाथ राम

लातेहान विधान सभा के विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में आइसीयू वरदान साबित होगा। उन्होंने कहा कि लातेहार जिला के स्वास्थ्य सुविधा में एक और कड़ी जुड़ गई है। उन्होंने कहा कि कम संसाधन, विकट परिस्थिति में आइसीयू निर्माण काफी सराहनीय है। यह कोरोना मरीजों की जान बचाने में मददगार साबित होगा।

मनिका विधायक ने मुख्यमंत्री से महुआडांड़ में रेफरल अस्पताल की मांग की

मनिका विधान सभा के विधायक रामचंद्र सिंह ने कहा कि लातेहार में आइसीयू निर्माण होना स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति है। ऐसी परिस्थिति में आइसीयू निर्माण काफी सराहनीय है। उन्होंने कहा कि अब आइसीयू निर्माण होने से यहां के ग्रामीण जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवा मिल सकेगा। उन्होंनें महुआडांड़ में रेफरल अस्पताल निर्माण करवाने को लेकर मुख्यमंत्री से मांग की।

मील का पत्थर साबित होगा आईसीयू : उपायुक्त

उपायुक्त अबु इमरान ने कहा कि सदर अस्पताल में आइसीयू का निर्माण मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि आईसीयू में कोरोना के ईलाज के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों का भी ईलाज होगा।

Leave a Reply