Breaking :
||अंकिता को जिंदा जलाने वाले दोषियों को आजीवन कारावास की सजा||लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड व बिहार की पुलिस नक्सलियों के खिलाफ चलायेगी संयुक्त ऑपरेशन||पलामू में दहेज हत्या के आरोपी पति को 10 साल सश्रम कारावास की सजा||झारखंड में भाजपा को झटका, पांच बार के सांसद रहे रामटहल चौधरी कांग्रेस में शामिल||पलामू में मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई, छह लाख की अफीम, डोडा व पोस्ता के साथ एक गिरफ्तार||पलामू व गढ़वा का मोस्ट वांटेड छोटू रंगसांज हत्याकांड का खुलासा, एक गिरफ्तार||लातेहार: ट्रक ने बाइक सवार तीन लोगों को रौंदा, पुत्र की मौत, पिता समेत दो घायल||पलामू में तीन हत्या के मामले में महिला समेत चार गिरफ्तार||झारखंड में मौसम की आंख मिचौली जारी, 30 और 31 मार्च को बारिश और वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी||झारखंड: प्रोजेक्ट इम्पैक्ट की मूल्यांकन शीट भरने में लापरवाही बरतने वाले प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों पर होगी कार्रवाई, रुकेगा वेतन
Friday, March 29, 2024
लातेहारहेरहंज

हेरहंज प्रखंड के सेरनदाग पंचायत में आयोजित शिविर में उपायुक्त ने कहा- सुयोग्य लाभुकों को योजनाओं से करना है लाभांवित

प्रदीप यादव/हेरहंज

शिविर में अधिक से अधिक लोग योजनाओं का उठायें लाभ : उपायुक्त

लातेहार : आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज हेरहंज प्रखंड के सेरनदाग पंचायत में आयोजित शिविर का शुभारंभ उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी भोर सिंह यादव ने दीप प्रज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं से अवगत कराते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले के सभी प्रखंडों में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन जन समस्याओं के निष्पादन के लिए किया गया है। लोगों को सरकार की योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो इसके लिए इस महत्वपूर्ण शिविर का आयोजन हर पंचायत में किया जा रहा है।

लातेहार की ताज़ा ख़बरों के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें

उन्होंने लोगों से अपील की कि सभी जरूरतमंद व्यक्ति सरकार की योजनाओं का लाभ उठाएं। जो लोग शिविर में आवेदन नहीं दे सके हैं, ऐसे लोग बाद में भी प्रखंड, अंचल या संबंधित विभाग में आवेदन देकर अपनी मांग रख सकते हैं। आप लोगों को हो रही समस्याओं को जिला प्रशासन के समक्ष रखिए ताकि मामलों का निराकरण किया जा सके।

सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का उठायें लाभ

इस दौरान उपायुक्त ने सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना अंतर्गत बालिका शिक्षा पर जोर, बाल विवाह प्रथा का अंत, महिला सशक्तिकरण की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार की यह महत्वकांक्षी योजना है जिसका लाभ किशोरियों को यह लाभ देय होगा। कक्षा 8वीं में ढाई हजार, कक्षा 9वीं में ढाई हजार, कक्षा 10वीं में 5 हजार, कक्षा 11वीं में 5 हजार रूपये, कक्षा 12वीं में पांच हजार और 18-19 वर्ष की आयु की किशोरी को 40 हजार रूपये की सहायता राशि दी जाएगी।

मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत बगैर किसी गारंटी के रोजगार के लिए दिया जा रहा ऋण

उपायुक्त ने कहा कि शिविर के माध्यम से आप सभी मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के माध्यम से 50 हजार रूपये से 25 लाख रूपये तक का ऋण स्वरोजगार हेतु प्राप्त कर सकते हैं। यह ऋण 40 प्रतिशत अनुदान (अधिकतम 5 लाख रुपये) पर दिया जा रहा है। 50 हजार रूपये तक के ऋण के लिए किसी गारंटर की जरूरत नहीं है। यह ऋण आदिवासी, दलित, पिछड़ा, अल्पसंख्यक एवं दिव्यांग श्रेणी के युवाओं को दिया जा रहा है।

सर्वजन पेंशन योजना से बीपीएल परिवार के सदस्य होने की अनिवार्यता समाप्त

सर्वजन पेंशन की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि पेंशन के लिए अब बीपीएल परिवार के सदस्य होने की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई हैं। यही नहीं, राशन कार्ड की भी बाध्यता समाप्त कर दी गई है। मुख्यमंत्री राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आयु प्रमाण पत्र संबंधित कोई भी दस्तावेज मान्य होगा। 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र के वृद्ध को यह लाभ मिलेगा।

इन योजनाओं की दी गयी जानकारी

इस दौरान उपायुक्त द्वारा ग्रीन राशन कार्ड निर्माण, सोना सबरन धोती-साड़ी योजना, फुलो झानों आशीर्वाद योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, ई श्रम पोर्टल पर श्रमिक निबंधन, जेएसएलपीएस द्वारा महिला समूह गठन, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना आदि योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई।

उपायुक्त ने स्टॉलों का किया निरीक्षण

उपायुक्त द्वारा उक्त कार्यक्रम में लगाए गए सभी स्टॉल का बारी बारी से निरीक्षण किया गया। साथ ही निरीक्षण के दौरान उपायुक्त द्वारा सीधे ग्रामीणों से संवाद भी किया गया तथा संबंधित पदाधिकारी को समस्याओं के निदान हेतु निर्देशित किया गया।

शिविर में ग्रामीणों ने दिया आवेदन

कार्यक्रम के दौरान संबंधित प्रखंड के पंचायत में शिविर के माध्यम से नया किसान क्रेडिट कार्ड, वृद्धा पेंशन, विधवा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, ई-श्रम पोर्टल नया पंजीकरण, लगान रसीद निर्गत, नरेगा, जॉब कार्ड, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, मनरेगा अन्तर्गत नई योजनाओं की स्वीकृति, नया राशन कार्ड, पेंशन शिकायतें आदि से संबंधित आवेदन लिए गए।

कार्यक्रम में परिसंपत्तियों का हुआ वितरण

आपके योजन,आपकी सरकार,आपके द्वार कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया गया। इस दौरान 6 लाभुकों के बीच बीज का वितरण किया गया। फूलो झानो आशीर्वाद योजना के अंतर्गत हड़िया- दारु बेचने वाली 2 महिलाओं को अन्य रोजगार से जोड़ा गया। इसके अतिरिक्त 2 लाभुकों के बीच जॉब कार्ड का वितरण किया गया।

लातेहार की ताज़ा ख़बरों के लिए यहाँ क्लिक करें

इस दौरान शिविर में नुक्कड़ नाटक एंव एलईडी स्क्रीन के माध्यम से आम नागरिकों को झारखंड सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी गई।

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी हेरहंज, पंचायत समिति सदस्य प्रमिला देवी, मुखिया फुल देव सिंह, बीस सूत्री अध्यक्ष रामवृक्ष गंझू, प्रमुख पार्वती देवी, जिला परिषद सदस्य चंचला देवी, जिला स्तरीय पदाधिकारी समेत काफी संख्या में पंचायत क्षेत्र के ग्रामीण उपस्थित थे।