नूडल्स-मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले के अधिकांश प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, रिपोर्ट में हुआ खुलासा, जानिए- क्या है पूरा मामला?

नूडल्स-मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले के अधिकांश प्रोडक्ट स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बताए गए हैं. यह एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है.

दुनिया की सबसे बड़ी पैकेज्ड फूड एंड बेवरेज कंपनी नेस्ले को एक आंतरिक प्रस्तुति के बाद आलोचना का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें संकेत दिया गया था कि उसके मुख्यधारा के खाद्य और पेय पदार्थों के पोर्टफोलियो का अधिकांश हिस्सा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

कंपनी अब डैमेज कंट्रोल मोड में है और कहा है कि वह अपनी पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अपडेट करने पर काम करेगी.

फाइनेंशियल टाइम्स अख़बार द्वारा एक्सेस किए गए एक आंतरिक दस्तावेज़ में नेस्ले के भोजन और पेय के एक बड़े हिस्से को अस्वस्थ बताया गया है. दस्तावेज़ में 2021 की शुरुआत में कंपनी के शीर्ष अधिकारियों के बीच की गई आंतरिक बातचीत पर आधारित है.

इसने संकेत दिया कि नेस्ले के मुख्यधारा के खाद्य और पेय पोर्टफोलियो के 60 प्रतिशत से अधिक को “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” के तहत स्वस्थ नहीं माना जा सकता है.

कंपनी ने आंतरिक दस्तावेज़ में यह भी खुलासा किया कि उसकी कुछ श्रेणियां “कभी स्वस्थ नहीं रहेंगी”. नेस्ले की आंतरिक प्रस्तुति ने कहा, “हमारी कुछ श्रेणियां और उत्पाद कभी भी ‘स्वस्थ’ नहीं होंगे, चाहे हम कितना भी नवीनीकरण करें.”

दस्तावेज़ में आगे बताया गया है कि मूल्यांकन नेस्ले के कुल पोर्टफोलियो के लगभग आधे हिस्से पर लागू होता है, क्योंकि चिकित्सा पोषण, पालतू भोजन, कॉफी और शिशु फार्मूला जैसी श्रेणियों को विश्लेषण से बाहर रखा गया था.

मूल्यांकन किए गए खाद्य और पेय पदार्थों में से, 37 प्रतिशत ने ऑस्ट्रेलिया के स्वास्थ्य स्टार रेटिंग प्रणाली के तहत 3.5 से अधिक की रेटिंग हासिल की. सिस्टम पांच सितारों में से भोजन को स्कोर करता है और इसका उपयोग अंतर्राष्ट्रीय समूहों जैसे कि एक्सेस टू न्यूट्रिशन फाउंडेशन द्वारा अनुसंधान में किया जाता है.

आंतरिक दस्तावेज़ में, नेस्ले ने 3.5-सितारा थ्रेशोल्ड को “स्वास्थ्य की मान्यता प्राप्त परिभाषा” के रूप में वर्णित किया. दस्तावेज़ के अनुसार, नेस्ले के लगभग 70 प्रतिशत खाद्य उत्पाद और 96 प्रतिशत पेय – शुद्ध कॉफी को छोड़कर – सीमा को पूरा करने में विफल रहे. इसके अलावा, नेस्ले के कन्फेक्शनरी और आइसक्रीम पोर्टफोलियो का 99 फीसदी भी थ्रेशोल्ड रेटिंग को पूरा करने में विफल रहा.

कंपनी के केवल पानी और दैनिक उत्पादों ने बेहतर स्कोर किया, 82 प्रतिशत पानी और 60 प्रतिशत डेयरी 3.5-सितारा सीमा को पूरा करते हैं.

नेस्ले ने दस्तावेज़ में स्वीकार किया कि कंपनी का खाद्य पोर्टफोलियो अभी भी स्वास्थ्य की बाहरी परिभाषाओं के मुकाबले कम प्रदर्शन करता है.

आंतरिक प्रस्तुति में कहा गया है, “हमने अपने उत्पादों में महत्वपूर्ण सुधार किए हैं … [लेकिन] हमारा पोर्टफोलियो अभी भी स्वास्थ्य की बाहरी परिभाषाओं के मुकाबले कमजोर प्रदर्शन कर रहा है, जहां नियामक दबाव और उपभोक्ता मांग आसमान छू रही है.”

प्रस्तुति के अनुसार, कंपनी के कुछ उत्पादों जैसे डिगियोर्नो थ्री मीट क्रोइसैन क्रस्ट पिज्जा में एक व्यक्ति के अनुशंसित दैनिक सोडियम सेवन का लगभग 40 प्रतिशत शामिल होता है जबकि अन्य जैसे हॉट पॉकेट पेपरोनी पिज्जा में 48 प्रतिशत होता है.

एक अन्य नेस्ले उत्पाद, नारंगी-स्वाद वाले सैन पेलेग्रिनो पेय, को ‘ई’ रेटिंग मिलती है, जो कि एक अलग स्कॉर्निंग सिस्टम, न्यूट्रिया-स्कोर के तहत उपलब्ध सबसे खराब निशान है. पेय में प्रति 100 मिलीलीटर में 7.1 ग्राम से अधिक चीनी होती है.

नेस्ले के कई अन्य खाद्य और पेय पदार्थ हैं जिनमें चीनी या सोडियम का उच्च स्तर होता है.

डैमेज कंट्रोल मोड में नेस्ले

यह रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब मैगी नूडल्स, किटकैट और अन्य लोकप्रिय उत्पादों के निर्माता स्वस्थ खाने को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे हैं. कंपनी पहले ही कह चुकी है कि वह अपनी पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अपडेट कर रही है.

खाद्य दिग्गज ने कहा कि वह पोषण और स्वास्थ्य रणनीति को अद्यतन करने के लिए एक “कंपनी-व्यापी” परियोजना पर काम कर रही है. समूह अपने आंतरिक पोषण मानकों को भी अद्यतन कर रहा है.

नेस्ले ने रिपोर्ट के बाद कहा, “हम यह सुनिश्चित करने के लिए लोगों के जीवन के विभिन्न चरणों में अपने पूरे पोर्टफोलियो को देख रहे हैं कि हमारे उत्पाद उनकी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद कर रहे हैं और संतुलित आहार का समर्थन कर रहे हैं.”

“हमारे प्रयास दशकों से काम की मजबूत नींव पर बने हैं … उदाहरण के लिए, हमने पिछले दो दशकों में अपने उत्पादों में शर्करा और सोडियम को पिछले सात वर्षों में लगभग 14-15 प्रतिशत कम कर दिया है,” यह कहा गया है.

“हम मानते हैं कि एक स्वस्थ आहार का अर्थ है भलाई और आनंद के बीच संतुलन खोजना. इसमें कम मात्रा में भस्म होने वाले खाद्य पदार्थों के लिए कुछ जगह शामिल है. यात्रा की हमारी दिशा नहीं बदली है और स्पष्ट है, हम अपने पोर्टफोलियो को स्वादिष्ट और स्वस्थ बनाना जारी रखेंगे.”

Leave a Reply