Breaking :
||पलामू: मनरेगा कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में दो जेई सेवामुक्त, एक पर कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश||हेमंत सरकार पर जमकर बरसे अमित शाह, उखाड़ फेंकने का आह्वान||NDA प्रत्याशी सुनीता चौधरी ने किया नामांकन, बोले सुदेश हेमंत सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार, झूठ और वादों को तोड़ने के मुद्दे पर होगा चुनाव||जमानत अवधि पूरी होने के बाद निलंबित IAS पूजा सिंघल ने किया ED कोर्ट में सरेंडर||एकतरफा प्यार में बाइक सवार मनचले ने स्कूटी सवार युवती को धक्का देकर मार डाला||आजसू ने रामगढ़ विधानसभा सीट से सुनीता चौधरी को मैदान में उतारा||झारखंड में अब मुफ्त नहीं मिलेगा पानी, सरकार को देना होगा 3.80 रुपये प्रति लीटर की दर से वाटर टैक्स||27 फरवरी से 24 मार्च तक झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, राज्यपाल की मिली स्वीकृति||लातेहार: ऑपरेशन OCTOPUS के दौरान सुरक्षाबलों को मिली एक और बड़ी सफलता, अत्याधुनिक हथियार समेत भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद||लातेहार: बालूमाथ में विवाहिता की गला रेत कर हत्या, जांच में जुटी पुलिस

लातेहार: राज्य सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर नगर भवन में विकास शिविर सह परिसम्पत्ति वितरण कार्यक्रम का आयोजन

लातेहार : सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर नगर भवन में विकास शिविर आयोजित की गई। कार्यक्रम का उदघाटन लातेहार विधायक बैद्यनाथ राम, उपायुक्त अबु इमरान व जनप्रनिधियों के द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

धरातल पर उतर रही है योजनाएं, आमजनों को मिल रहा लाभ : विधायक

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक बैद्यनाथ राम ने कहा कि सरकार की सोच है कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचे। इसी सोच को लेकर सरकार ने आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम आरंभ किया जिससे राज्य भर में कई व्यक्ति लाभान्वित हुये जो योजनाओं के लाभ से वंचित थे।

उन्होंने कहा कि सरकार विकास योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन के लिए नये ढंग से प्रयासरत है। जिसके फलस्वरुप विकास योजनाएं ससमय धरातल पर उतर रही है और लोगों को योजनाओं का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का संकल्प है कि शहर जैसी सुविधा गांव तक पहुंचे।

विधायक राम ने आगे कहा कि कोरोना काल में लातेहार जिला प्रशासन ने काफ़ी अच्छा कार्य किया व एक मिसाल कायम किया। उन्होंने कहा कि विगत दो वर्ष में लातेहार जिला में स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, जलापूर्ति इत्यादि के क्षेत्र में काफ़ी अच्छा कार्य हुआ है। उन्होंने जिलेवासियों से विकास कार्य में अपनी सहभागिता देकर जिले को विकास के पथ पर ले जाने की अपील की एवं नए वर्ष 2022 की शुभकामना दी।

सुयोग्य लाभुकों तक सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ पहुंचाना लक्ष्य : डीसी

उपायुक्त अबु इमरान ने विकास शिविर में सबसे पहले विकास योजनाओं के क्रियान्यवन में जिले की उपलब्धियों के बारे जानकारी दी। उपायुक्त ने कहा कि जिले के अंतिम व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचे इसी लक्ष्य को लेकर जिला प्रशासन कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि आपके अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत जिले में कुल 40 हजार आवेदन आए जिसमें लगभग 24 हजार आवेदन का निष्पादन कर दिया गया है। जल्द ही लंबित सभी आवेदनों का नियम के तहत निष्पादन कर दिया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि कोरोना टीकाकरण में भी लातेहार जिला काफी अच्छा कर रहा है। लगभग 76 प्रतिशत लोग कोविड टीका का पहला डोज ले चुके है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील किया कि जो अबतक टीका नहीं लगाए है वह जल्द टीका लगवा लें एवं अपनी जिदंगी को सुरक्षित करें। कार्यक्रम के दौरान योजनाओं के क्रियान्वयन से सम्बंधित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारी उपायुक्त के द्वारा दी गई।

कार्यक्रम के दौरान वीर शहीद नीलांबर-पीताम्बर के वंशज कोमल सिंह खरवार ने कोने गांव में क्रियान्वित की जा रही योजनाओं की प्रगति के बारे जानकारी दिया एवं मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन एवं उपायुक्त को गांव के विकास को लेकर साधुवाद दिया।

मौके पर पुलिस अधीक्षक अंजनी अंजन, वन प्रमंडल पदाधिकारी रोशन कुमार, जिप उपाध्यक्ष राजेन्द्र साहू, नगर पंचायत उपाध्यक्ष नवीन कुमार सिन्हा, विधायक प्रतिनिधि मनिका हरिशंकर यादव, लातेहार विधायक प्रतिनिधि प्रभात कुमार, जिप सदस्य विनोद उरांव, आइटीडीए निदेशक विंदेश्वरी ततमा, अपर समाहर्ता आलोक शिकारी कच्छप समेत जनप्रतिनिधि व पदाधिकारी मौजूद थे।

338 करोड़ 77 लाख 10 हजार की राशि से 2556 योजनाओं का उदघाटन, शिलान्यास व परिसंपतियों का वितरण

सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर नगर भवन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विधायक बैद्यनाथ राम, उपायुक्त अबु इमरान समेत जनप्रतिनिधियों के द्वारा कुल 338 करोड़ 77 लाख 10 हजार की राशि की विभिन्न योजनाओं का उदघाटन, शिलान्यास व परिसंपतियों का वितरण किया गया। इस दौरान 208 करोड, 28 लाख 79 हजार की राशि से 143 योजनाओं का उदघाटन किया गया। जबकि 116 करोड़ 39 लाख 85 हजार की राशि से कुल 190 योजनाओें का शिलान्यास हुआ। वही 14 करोड़ 8 लाख 48 हजार की राशि से कुल 2556 लाभूको के बीच परिसंपतियों को वितरण किया गया।

राज्यस्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने फुलो-झानो आशीर्वाद योजना की लाभुक से की बात

सरकार के दो वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित राज्यस्तरीय कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से फुलो-झानो आशीर्वाद योजना की लाभुक लातेहार जिलावासी सुनीता कुमारी से बात की एवं योजना के लाभ के उपरांत उनके जीवन में आये बदलाव के बारे जानकारी लिया। जिस पर सुनीता दीदी ने बताया कि वह हड़िया-दारू बेचती थी। लेकिन फूलो -झानो आशीर्वाद योजना से जुड़ने के बाद उनके जीवन में परिवर्तन आया। उसने बताया कि वह तीस हजार रूपये का ऋण लेकर खेती बारी एवं बकरी पालन कर रही है। जिससे उन्हें अच्छी आमदनी के साथ-साथ समाज में सम्मान भी मिल रहा है। जिस पर मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने उनसे अपने क्षेत्र की अन्य हड़िया -दारू बेचने वाली महिलाओं को फूलो -झानो आशीर्वाद योजना से जोड़ने की बात कही।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *