बिहार-झारखंड के युवाओं के पास माइनिंग इंस्पेक्टर बनने का मौका, जानें पूरी डिटेल

पटना: बिहार-झारखंड के युवाओं के पास सरकारी नौकरी हासिल करने के सुनहरा मौका है. बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से माइनिंग इंस्पेक्टर (Mines Inspector/ खनन निरीक्षक) के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. जारी हुई नोटिफिकेशन के अनुसार राज्य में कुल 100 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

ऐसे करें आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसमें बिहार स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (BSSC) की ओर से जारी नोटिस के अनुसार इंस्पेक्टर के पद पर भर्तियां की जाएंगी. इस वैकेंसी (Bihar SSC Recruitment 2021) के लिए आवेदन प्रक्रिया 20 सितंबर से शुरू हो चुकी हैं. आवेदन की लास्ट डेट 20 अक्टूबर 2021 है, जबकि फाइनल फॉर्म सबमिट 22 अक्टूबर तक सबमिट कर सकते हैं.

वैकेंसी

जारी नोटिफिकेशन के अनुसार कुल 100 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इसमें जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 41 सीटें हैं. इसके अलावा बीसी वर्ग के लिए 11 सीटें, ईबीसी वर्ग में 19, आर्थिक रूप से कमजोर यानी ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में 10, ओबीसी फीमेल के लिए 3, एससी के लिए 15 और एसटी के लिए एक सीट पर भर्तियां की जाएंगी.

एप्लीकेशन फीस

सामान्य, बीसी व ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपए
बिहार के एससी व एसटी के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए
राज्य के बाहर के सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए 750 रुपए
राज्य के स्थाई निवासी म​हिलाओं के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए.

योग्यता और आयुसीमा

इच्छुक उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से माइंस सर्वेइंग सब्जेक्ट से डिप्लोमा होनी चाहिए. आवेदक की उम्र 21 साल से अधिक और 37 साल से होनी चाहिये. महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 साल रखी गई है. आरक्षण के दायरे में आने वाले उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी.

Leave a Reply