67वीं बीपीएससी का नोटिफिकेशन जारी, 30 सितंबर से कर सकेंगे आवदेन, जानें अंतिम तिथि और वैकेंसी का डिटेल

बीपीएससी 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए शनिवार को आयोग ने अपने वेबसाइट पर विज्ञापन (BPSC 67th Notification 2021) प्रकाशित किया है. 30 सितंबर से अभ्यर्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इसकी अंतिम तिथि पांच नवंबर होगी.

67वीं बीपीएससी के लिए 555 रिक्तियों के साथ विज्ञापन
555 रिक्तियों के साथ आयोग ने विज्ञापन निकला है. कुल 16 विभागों और संवर्गों से अब तक इसके लिए पद प्राप्त हुए हैं. हलांकि सूत्रों की मानें तो आयो

ग को तीन-चार विभागों से 51 रिक्तियां और प्राप्त होंगी और उसकी कुल संख्या 606 हो जायेगी. परीक्षा में बैठने के लिए दिव्यांग, एससी, एसटी और महिला अभ्यर्थियों को केवल 150 रुपये का शुल्क चुकाना होगा जबकि सामान्य और अन्य श्रेणियों के अभ्यर्थियों के लिए यह राशि 600 रुपये होगी.

तीन चरणों की होगी नियुक्ति परीक्षा
67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा भी पिछले संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की तर्ज पर ही तीन चरणों की होगी और इसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. पीटी परीक्षा दो घंटे की होगी. इसमें 150 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे. सीट से 10 गुना अधिक अभ्यर्थियों का मुख्य परीक्षा के लिए चयन किया जाएगा. दूसरे चरण में मुख्य लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. इसमें तीन विषयों की परीक्षा होगी. दो अनिवार्य विषय सामान्य हिन्दी 100 अंक तथा सामान्य अध्ययन 300 अंकों की परीक्षा होगी. सामान्य अध्ययन में पेपर वन व पेपर टू होंगे. हिन्दी में 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्य होगा. इसके अतिरिक्त वैकेल्पिक 300 अंकों के विषय की परीक्षा देनी होगी.

तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार
बीपीएससी ने 34 प्रकार के वैकेल्पिक विषयों के आप्शन दिए हैं. इसमें से ढाई गुणा अभ्यर्थियों को व्यक्तित्व परीक्षण के लिए बुलाया जाएगा. तीसरे चरण में 120 अंकों का साक्षात्कार सह व्यक्तित्व परीक्षण होगा. इसमें स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा. इसी के आधार पर मेधा सूची जारी कर फाइनल रिजल्ट जारी घोषित किया जाएगा.

इन पदों के लिए निकली रिक्तियां
बिहार प्रशासनिक सेवा के एसडीएम व सीनियर डिप्टी कलेक्टर- 88

राज्य कर सहायक आयुक्त- 21

अवर निर्वाचन पदाधिकारी- 04

बिहार शिक्षा सेवा- 12

नियोजन पदाधिकारी सह जिला नियोजन पदाधिकारी- 02

श्रम अधीक्षक- 02

जिला अंकेक्षक पदाधिकारी- 05

सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा- 12

सहायक निदेशक बाल संरक्षण- 04

सहायक निदेशक, योजना एवं विकास विभाग- 52

ग्रामीण विकास पदाधिकारी -133

नगर कार्यपालक पदाधिकारी- 110

राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष- 36

आपूर्ति निरीक्षक- 04

प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी- 18

प्रखंड अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति पदाधिकारी- 52

Leave a Reply