झारखंड अनलॉक 2 : 16 जून तक बढ़ाया गया स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह, अब शाम 4 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें, शनिवार शाम 5 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक रहेगा सम्पूर्ण लॉकडाउन

झारखंड में अनलॉक 2 की घोषणा कर दी गई है। मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार अब कुछ रियायतों के साथ स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 16 जून तक लागू रहेगा। वहीं अब राज्य में जमशेदपुर को छोड़कर सभी 23 जिलों में सभी प्रकार की दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। ये दुकानें अब दोपहर 2 बजे की जगह शाम 4 बजे तक खुलेंगी।

साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सैलून की दुकानों को भी खोलने की अनुमति दी गई है। ये निर्णय बुधवार को CM की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन प्राधिकारी की बैठक में लिया गया है। बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बताया कि जमशेदपुर में संक्रमण की स्थिति को देखते हुए फिलहाल वहां 2 बजे तक ही दुकानें खुलेंगी।

वीकेंड लॉकडाउन का सख्ती से होगा पालन

बैठक में बन्ना गुप्ता ने बताया कि राज्य में वीकेंड लॉकडाउन का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके तहत अब शनिवार शनिवार शाम 5 बजे से लेकर सोमवार सुबह 6 बजे तक राज्य में कंप्लीट लॉकडाउन लागू रहेगा। इस दौरान आपात सेवा छोड़कर लोगों के घरों से निकलने पर पबांदी रहेगी।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा- सरकार जीवन सामान्य करने के लिए प्रयासरत

वहीं इस बीच मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है। सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के रूप में लॉकडाउन कई बार बढ़ाया। कोरोना संक्रमण की दर का मूल्यांकन करने के बाद सरकार अब धीरे-धीरे जीवन सामान्य करने पर विचार कर रही है। हम सबको अभी सतर्क रहना होगा।

रियायतें व पाबंदियां

10 जून से अनलॉक 2 के तहत जमशेदपुर छोड़कर सभी जिलों में दुकानें खुलेंगी। जमशेदपुर छोड़कर बाकी 23 जिलों में अब कपड़ा, जूता, सैलून, शृंगार प्रसाधन आदि की दुकानें भी खुल सकेंगी। ठेला-खोमचा आदि दुकानों को शाम 4:00 बजे तक खोलने की अनुमति दी गई है। शनिवार शाम 5:00 बजे से सोमवार सुबह 6:00 बजे तक कंप्लीट लॉकडाउन रहेगा। इस दौरान निजी वाहन और सामान्य आवागमन भी बंद रहेगा। रेस्टोरेंट्स से होम डिलीवरी के साथ-साथ टेक अवे की अनुमति भी प्रदान की गई है।

Leave a Reply